Independence Day 2022: 15 अगस्त को सिर्फ भारत में ही नहीं इन देशों में भी मनाया जाता है आज़ादी का जश्न
Advertisement

Independence Day 2022: 15 अगस्त को सिर्फ भारत में ही नहीं इन देशों में भी मनाया जाता है आज़ादी का जश्न

भारत के साथ-साथ कई ऐसे देश है जो अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को ही मनाते हैं. आइए आपको ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताते हैं...

Independence Day 2022: 15 अगस्त को सिर्फ भारत में ही नहीं इन देशों में भी मनाया जाता है आज़ादी का जश्न

ZeeSalaam Independence Day: भारत अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन मनाता है. क्योंकि 15 अगस्त 1947 को ही भारत ब्रिटिश हुक़ूमत से आज़ाद हुआ था. ये भारतीय इतिहास का सबसे अहम दिन माना जाता है. भारत ने अपनी आज़ादी पाने के लिए करीब 200 साल तक जद्दोजहद कि थी. भारत की आज़ादी के लिए बहुत से स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की क़ुर्बानी दी थी. जिसके बाद हमें एक लंबे अरसे के बाद ब्रिटिश हुक़ूमत से आज़ादी मिली थी. आज़ाद भारत इस साल 75वां स्वतंत्रता दिवस 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के रूप में मनाने जा रहा है. जिसके लिए देश भर में 'हर घर तिरंगा' की मुहिम भी चलाई जा रही है. ग़ौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान को एक ही दिन आज़ादी मिली थी लेकिन फिर भी पड़ोसी देश पाकिस्तान एक दिन पहले यानि 14 अगस्त के दिन मनाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के साथ-साथ कई ऐसे देश है जो अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को ही मनाते हैं. आइए आपको ऐसे ही कुछ देशों के बारे में जानकारी देते हैं. 

15 अगस्त को इन देशों में मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

यह भी पढ़ें: एक ही दिन मिली आज़ादी फिर भी पाकिस्तान क्यों एक दिन पहले मनाता है स्वतंत्रता दिवस

दक्षिण कोरिया व उत्तर कोरिया

कोरिया को 15 अगस्त 1945 में जापान से आज़ादी मिली थी. इस दिन का जश्न दक्षिण और उत्तर कोरिया दोनों देश पब्लिक हॉलिडे के रूप में मनाते हैं. स्वतंत्र कोरियाई सरकारें तीन साल बाद 1948 में बनाई गईं थी । 

बहरीन
बहरीन को भी 15 अगस्त 1971 में ब्रिटेन से आज़ादी मिली थी. 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश क़ाबिज़ से पहले बहरीन पर अरब और पुर्तगाल समेत कई इदारों की हुकूमत थी ।

कांगो 
कांगो को 15 अगस्त 1960 में फ्रांस से ठीक 80 सालों बाद आज़ादी मिली थी. इस दिन को 'कांगोलेस नेशनल डे' के रूप में भी मनाया जाता है. यह 1969 से 1992 तक एक मार्क्सवादी-लेनिनवादी राज्य था।

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत की स्टोरी पर उर्वशी का जवाब 'छोटू भैया...मैं कोई मुन्नी नहीं हूं जो बदनाम...'

लिकटेंस्टीन
दुनिया के सबसे छोटा राष्ट्र लिकटेंस्टीन को 15 अगस्त 1866 को जर्मनी से आज़ादी मिली थी. लिकटेंस्टीन में स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए मैदानों में लोग इकट्ठा होते हैं, जिसके बाद राजकुमार के महल में खानपान की सुविधा होती है, इस दिन जनता को शाही परिवार के साथ बातचीत करने का भी मौका मिलता है।

Watch Zee Salaam Live TV

Trending news