एक ही दिन मिली आज़ादी फिर भी पाकिस्तान क्यों एक दिन पहले मनाता है स्वतंत्रता दिवस
Advertisement

एक ही दिन मिली आज़ादी फिर भी पाकिस्तान क्यों एक दिन पहले मनाता है स्वतंत्रता दिवस

भारत और पाकिस्तान को एक ही दिन आज़ादी मिली थी लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान एक दिन पहले आज़ादी का जश्न मनाता है. आपके मन में ज़रूर ये सवाल आता होगा कि आखिर पाकिस्तान 14 अगस्त को क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाता है. तो चलिए आपको बताते है कि इसके पीछे की वजह बताते हैं ।

एक ही दिन मिली आज़ादी फिर भी पाकिस्तान क्यों एक दिन पहले मनाता है स्वतंत्रता दिवस

ZeeSalaam Independence Day: भारत अपना आज़ादी का दिन 15 अगस्त मनाता है क्योंकि 15 अगस्त 1947 को ही भारत ब्रिटिश हुकूमत से आज़ाद हुआ था. ये भारत के इतिहास का सबसे अहम दिन होता है. भारत ने अपनी आज़ादी पाने के लिए करीब 200 साल तक जद्दोजहद कि थी. लेकिन भारतीय इतिहास में अगर सबसे दर्दनाक दिन की बात करें तो वो हैं पाकिस्तान का बनना. भारत के दो हिस्से होना यानि की भारत के ही हिस्से को अलग करकर उसे नया देश बनाया गया ।

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत की स्टोरी पर उर्वशी का जवाब 'छोटू भैया...मैं कोई मुन्नी नहीं हूं जो बदनाम...'

लेकिन क्या आप जानते है कि भारत और पाकिस्तान को एक ही दिन आज़ादी मिली थी लेकिन इसके बावजूद पाकिस्तान एक दिन पहले आज़ादी का जश्न मनाता है. आपके मन में ज़रूर ये सवाल आता होगा कि आखिर पाकिस्तान 14 अगस्त को क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाता है. तो चलिए आपको बताते है कि इसके पीछे का इतिहास क्या है?

इन वजहों से पाकिस्तान 14 अगस्त को मनाता है स्वतंत्रता दिवस
पड़ोसी देश पाकिस्तान का भारत से एक दिन पहले आज़ादी दिवस मनाने के पीछे कई तर्क दिए जाते हैं. जिनमें से पहला है कि पाकिस्तान को अलग राष्ट्र के तौर पर मंज़ूरी 14 अगस्त को मिल गई थी. इसी दिन ब्रिटिश लॉर्ड माउंटबेटन ने पाकिस्तान को स्वत्रंत राष्ट्र का दर्जा देकर हुकूमत सौंपी थी. इस वजह से पाकिस्तान एक दिन पहले आज़ादी का जश्न मनाता है. जबकि कुछ लोग समय को भी एक वजह मानते हैं. लोगों का तर्क है कि भारत को आज़ादी 15 अगस्त 1947 को 00:00 बजे मिली थी. पाकिस्तान का समय भारत के समय से 30 मिनट आगे है. इसलिए वहां के हिसाब से आज़ादी 14 अगस्त रात 11.30 बजे मिली थी. इसलिए पाकिस्तान में 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. वहीं एक वजह रमज़ान-उल-मुबारक के शब-ए-कद्र को भी माना जाता है. 14 अगस्त, 1947 को रमज़ान का 27वां दिन भी था. जिसे इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक पाक़ दिन माना जाता है क्योंकि इसी रात इस्लाम मज़हब की सबसे पाक़ किताब क़ुरान शरीफ मुकम्मल हुआ था. इन्हीं तमाम वजहों से पाकिस्तान अपना स्वंतत्रता दिवस 14 अगस्त का मनाता है ।

Trending news