TMC Manifesto 2024: बंगाल में नहीं लागू होगा CAA-NRC, ममता बनर्जी ने घोषणापत्र में किए ये 10 वादे
Advertisement

TMC Manifesto 2024: बंगाल में नहीं लागू होगा CAA-NRC, ममता बनर्जी ने घोषणापत्र में किए ये 10 वादे

TMC Manifesto 2024: बंगाल में पहले चरण का मतदान शुरू होने से दो दिन पहले तृणमूल कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया.  19 अप्रैल को पहले चरण में बंगाल की कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी सीट पर मतदान होना है.

TMC Manifesto 2024: बंगाल में नहीं लागू होगा CAA-NRC, ममता बनर्जी ने घोषणापत्र में किए ये 10 वादे

TMC Manifesto 2024: तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बुधवार को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया. कोलकाता स्थित तृणमूल भवन में टीएमसी ने पहले चरण की वोटिंग से दो पहले चुनावी घोषणापत्र में 10 वादे किए हैं. पार्टी ने इस घोषणापत्र को "दीदीर शपथ पत्र" यानी दीदी का शपथ पत्र नाम दिया है. बंगाल की सीएम ने घोषित 10 वादों में  सीएए को रद्द करने और NRC को समाप्त करने का वादा किया है. इसके अलावा टीएमसी ने BPL परिवारों को 10 साल में 10 फ्री रसोई सिलेंडर देने का वादा किया है.  

घोषणापत्र जारी करते हुए पूर्व मंत्री मित मित्रा ने कहा कि अगर तृणमूल अलायंस के साथ केंद्र में सरकार बनाती है तो वह इन सभी वादों को पूरा करेगी. उन्होंने कहा कि बंगाल में इंडिया गठबंधन टूट गया है, लेकिन सेंट्रल लेवल पर टीएमसी "इंडिया" अलायंस के साथ है.

 बंगाल में पहले चरण का मतदान शुरू होने से दो दिन पहले तृणमूल कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया. इस घोषणापत्र TMC नेता चंद्रिमा भट्टाचार्य, डेरेक ओ ब्रायन और अमित मित्रा ने जारी किया.  बता दें कि 19 अप्रैल को पहले चरण में बंगाल की कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी सीट पर मतदान होना है.

तृणमूल कांग्रेस ने चुनावी घोषणापत्र में किए हैं ये 10 वादे..

1. मजदूरों की आय में वृद्धि करत हुए जॉब कार्ड धारकों को ₹400 रोजाना वेतन के साथ 100 दिन के काम की गारंटी.
2. गरीब परिवारों को मुफ्त आवास.
3. बीपीएल परिवारों को हर साल 10 गैस सिलेंडर मुफ्त.
4.सभी राशन कार्ड धारकों को डोरस्टेप-फ्री राशन डिलीवरी की सुविधा.
5. उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले SC/ST के छात्रों के लिए लिए भत्ता को बढ़ाना. इसके अलावा ₹1,000 का वृद्धावस्था भत्ता की गारंटी शामिल हैं.
6.स्वामीनाथन आयोग की सिफ़ारिशों को लागू करना.
7.पेट्रो उत्पादों के लिए प्राइस में स्टेबलाइजेशन.
8.25 साल से कम उम्र के स्नातक और डिप्लोमा धारकों के लिए अप्रेंटिस की सुविधा.
9.सीएए को रद्द करने और एनआरसी खत्म करने का वादा है. इसके अलावा टीएमसी ने देश में समान नागरिक संहिता को लागू नहीं करने का विश्वास दिलाया है. 
10.देशभर में लड़कियों के लिए कन्याश्री जैसी कल्याणकारी योजनाएं बनाना शामिल है.

जब चुनाव घोषणापत्र जारी किया गया तो ममता बनर्जी चुनावी कैंपेन के लिए असम में थीं. उन्होंने एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने देश को "डिटेंशन कैंप" बना दिया है. ममता ने कहा, "उन्होंने (भाजपा) पूरे देश को डिटेंशन कैंप बना दिया...मैंने अपने जीवन में इतना खतरनाक चुनाव कभी नहीं देखा."  .

 

Trending news