जिस MAX 100 को सालों पहले भारत में बंद कर चुकी है TVS; विदेशों में बेच दिया 35 लाख यूनिट्स
Advertisement

जिस MAX 100 को सालों पहले भारत में बंद कर चुकी है TVS; विदेशों में बेच दिया 35 लाख यूनिट्स

2000 के दशक में भारत में TVS और SUZUKI के संयुक्त वेंचर में मैक्स 100 नाम की बाइक ने युवाओं के दिलों पर सालों तक राज़ किया था, लेकिन बाज़ार में फॉर स्ट्रोक इंजन आने और बीएस 6 नोर्म्स लागू होने से कंपनी ने इस बाइक का उत्पादन बंद कर दिया था.. लेकिन दुनिया के लगभग 80 देशों में कंपनी इस बाइक के इंजन में बदलाव कर बेच रही है. 

TVS HLX

बेंगलुरु: टीवीएस मोटर कंपनी (TVSM) ने सोमवार को एक नई बाइक लांच की है. टीवीएस एचएलएक्स (TVS HLx सीरीज की बाइक अंतरराष्ट्रीय बाजारों में काफी पहले से बेची जा रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इस सीरीज की कामयाबी को देखते हुए कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय दुपहिया बाज़ार में HLx 150 को लांच कर दिया है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कंपनी ने इस सीरीज की बाइक की लगभग 3.5 मिलियन यूनिट बेचने का रिकॉर्ड बना चुकी है.  कंपनी ने पहली बार 10 साल पहले अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के 50 देशों में इस बाइक को लांच की थी. कंपनी विदेशों में इस बाइक की पूरी सीरीज 1913 से बेच रही है. इस सीरीज में HLX 150, HLX 150X, HLX 125, HLX 125 plus, HLX GOLD 125, HLX GOLD 150 नाम से बेच रही है. इस सीरीज की सभी बाइक्स अपने लुक से पूरी तरह 2000 के दशक की अपनी बाइक TVS SUZUKI MAX 100 की याद दिलाती है, जिसका उत्पादन भारत में काफी पहले ही बंद कर दिया गया है.    

टीवीएस एचएलएक्स 150एफ (1) (TVS HLX F) में 150 cc का एयर कूल्ड 4 स्ट्रोक इंजन दिया गया है, जो 7500 RPM पर 8.5 KW का पॉवर देती है और 5000 RPM पर 12.3 MN का tork जेनेरेट करती है.  इसके इलेक्ट्रिक और किक स्टार्ट दोनों दिया गया है.  5 स्पीड गियर दिया है.  कंपनी  ने इसे फ्लेम रेड, ब्लैक और पोलिस्टर ब्लू तीन रंगों में पेश किया है.  कंपनी ने इसमें अलॉय व्हील और tubeless दिया है. सेमी डिजिटल मीटर कंसोल दिया गया है जो स्पीडोमीटर जो एनालॉग और डिजिटल तकनीक दोनों को मिश्रित करता है.इसमें गियर पोसिशन भी दिया गया है. बाइक में USB चार्जर भी दिया गया है.  बाइक का कर्ब वेट 119 kg का है.  ब्रेक ड्रम ब्रेक दिया गया है. 12 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है, जिसमें 2 लीटर रिज़र्व फ्यूल रहेगा. कंपनी ने अभी इस बाइक के माइलेज को लेकर कोई क्लेम नहीं किया है. - बाइक में  ट्रैपेज़ॉइडल एलईडी हेडलाइट्स दिया गया है. सटीकता के साथ पढ़ने में आसानी प्रदान करता है (5) फ्रंट डिस्क ब्रेक। यह नए ग्राफिक्स, तीन रंगों के विकल्प और एक बोल्ड ब्लैक थीम के साथ आता है। इसके अलावा, इसमें इको-चार्जिंग पोर्ट और नई सीट स्टाइल है। आईओसी तकनीक वाला इको थ्रस्ट इंजन बेहतर शक्ति, ईंधन अर्थव्यवस्था और लंबे इंजन जीवन - कम रखरखाव, अधिक बचत प्रदान करेगा। 

टीवीएस मोटर कंपनी के इंटरनेशनल बिजनेस के उपाध्यक्ष राहुल नायक ने कहा,  “TVS HLX 3.5 मिलियन ग्राहकों के विश्वास का प्रतीक और रोजमर्रा का साथी बन गया है.  हमने इसे 2013 में लॉन्च किया था. 6 साल के अंदर ही इसके 10 लाख ग्राहक हो गए.  अगले चार वर्षों में, महामारी की कठिन अवधि सहित, इसने अपने ग्राहक आधार को दोगुना से ज्यादा कर लिया.  हम टीवीएस एचएलएक्स 150एफ को लॉन्च करके मील के पत्थर का जश्न मना रहे हैं.  टीवीएसएम को अपनी इंजीनियरिंग, नवाचार और गुणवत्ता के लिए विश्व स्तर पर मान्यता हासिल है.  इसके उत्पाद पहले से ही एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और यूरोप के 80 से अधिक देशों में बेचे जा रहे हैं.  निर्यात में कंपनी के कारोबार का लगभग 25% शामिल है." 

 

Trending news