Twitter के CEO का नया फरमान: अगले महीने से यूजर्स को खबर पढ़ने के भी देने होंगे पैसे
Advertisement

Twitter के CEO का नया फरमान: अगले महीने से यूजर्स को खबर पढ़ने के भी देने होंगे पैसे

Twitter News: ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने यूजर्स को एक और झटका दिया है. दरअसल अब मस्क ने न्यूज आर्टिकल्स पढ़ने के लिए भी पैसे लेने का फैसला लिया है. हालांकि इसका फायदा फिलहाल वो न्यूज कंपनियों को देना चाहते हैं. 

Twitter के CEO का नया फरमान: अगले महीने से यूजर्स को खबर पढ़ने के भी देने होंगे पैसे

Twitter News: एलन मस्क ने जब से ट्विटर खरीदा है, तब से इस प्लेटफॉर्म में नए-नए बदलाव कर रहे हैं. पहले ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन शुरू किया. इस बीच उन्होंने एक और बड़ा फैसला लिया है. दरअसल मस्क ने रविवार का ऐलान किया है कि अगले महीने से ट्विटर पर मौजूद समाचार संस्थान अपने आर्टिकल पर क्लिक करने के हिसाब फीस वसूल सकता है. ट्विटर समाचार संस्थानों को इसकी इजाज़त देगा. 

कंटेंट क्रिएट करने वालों के लिए उससे पैसे कमाने के इस नए फीचर के साथ ट्विटर ने वैश्विक मंदी के बीच मीडिया घरानों की मदद करने का लक्ष्य रखा है, जिसकी वजह से कई संस्थानों ने छंटनी की है और कई प्रोग्राम बंद कर दिए. मस्क ने कहा, अगले महीने शुरू होने वाला यह प्लेटफॉर्म मीडिया पब्लिशर्स को प्रति क्लिक के आधार पर यूजर्स से फीस लेने की इजाज़त देगा.

कितनी है दुनिया के सबसे महंगे शहद की कीमत, कहां मिलता है और क्यों है इतना महंगा?

यह उन यूजर्स के लिए मददगार होगा जो मासिक सबस्क्रिप्शन लेने की बजाय किसी खास आर्टिकल को पढ़ने के लिए भुगतान करना चाहते हैं. मस्क ने कहा, यह मीडिया संगठनों और जनता दोनों के लिए फायदे का सौदा होगा. इससे पहले ट्विटर ने शनिवार को कहा था कि दुनिया भर के क्रिएटर्स अब 'मॉनेटाइजेशन' टूल के ज़रिए ट्विटर पर साइनअप कर कमाई कर सकते हैं.

मस्क ने कहा कि पूरी इनकम कंटेंट क्रिएटर्स के पास जाएगी और ट्विटर फिलहाल इसके लिए कोई फीस नहीं लेगा. ट्विटर के सीईओ ने ऐलान किया कि हम एक साल बाद 10 फीसद रखेंगे, लेकिन आईओएस/एंड्रॉइड सब्सक्रिप्शन फीस दो साल में 30 फीसद से घटकर 15 फीसद हो जाएगी, इसलिए अब भी क्रिएटर फायदे में रहेंगे.

एलन मस्क कहा कि कई लोगों के लिए, यह इनकम का एक महत्वपूर्ण ज़रिया है और उन्हें बेहतरीन कंटेट बनाने के लिए ज्यादा वक्त देता है. इस बीच ट्विटर ने विज्ञापनों पर 'कम्युनिटी नोट्स' भी लागू किया है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news