Type 2 Diabetes: फॉलो कर लें ये 3 आसान सिंपल टिप्स, लेवल में आ जाएगी ब्लड शुगर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1980680

Type 2 Diabetes: फॉलो कर लें ये 3 आसान सिंपल टिप्स, लेवल में आ जाएगी ब्लड शुगर

Type 2 Diabetes: टाइप-2 डाइबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हम आपके लिए खास टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करके आपका ब्लड शुगर कुछ ही दिनों में नॉर्मल हो जाएगा. आइये जानते हैं पूरी डिटेल

Type 2 Diabetes: फॉलो कर लें ये 3 आसान सिंपल टिप्स, लेवल में आ जाएगी ब्लड शुगर

Type 2 Diabetes: टाइप-2 डायबिटीज की समस्या से भारत में काफी लोग पीड़ित है. ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज में परहेज और दवाई काफी अहम होती हैं, जिसके जरिए इसे कंट्रोल किया जा सकता है. आज हम आपके लिए खास टिप्स लेकर आए हैं, इन तीन चीजों को करने से आपकी डायबिटीज नॉर्मल होनी शुरू हो जाएगी. तो आइये जानते हैं पूरी डिटेल

डाइट

डाइयबिटीज टाइप -2 कंट्रोल करने के लिए डाइट का सही होना बहुत जरूरी है. अनाज, चावल, ब्रेड, बन आदि के सेवन से बचें ये डायबिटीज को तेजी से बढ़ाने का काम करेंगे. इनकी जगह चना, बाजरा, जौ और ज्वार का इस्तेमाल करें.

हाई फायबर और लो शुगर

हमेशा हाई फायबर और लो शुगर वाली चीजों का सेवन करें. फायबर शरीर में जाकर ब्लड शुगर को तेजी से नहीं बढ़ने देता है. 

नींबू पानी

खाली पेट नींबू पानी पिया करें. कई रिसर्च में देखा गया है कि नींबू पानी शुगर लेवल को मैंटेन करने का काम करता है. ध्यान रहे नींबू पानी में चीनी और नमक का इस्तेमाल करने से बचें.

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज का मतलब यह नहीं है कि आप जिम में जाकर वजन उठाएं. आप अपनी दिनचर्या में कोई आउटडोर गेम शामिल कर सकते हैं. जैसे फुट बॉल, बैड मिंटन, जोगिंग, क्रिकेट और वॉली बॉल आदि. इसके अलावा आप होम वर्कआउट को भी तर्जी दे सकते हैं. जैसे, पुशअप्स, पुलअप्स, स्क्वाट्स, बाइसेप्स कर्ल और सूमो स्क्वाट आदि.

एक्सरसाइज से क्या फायदा होगा?

एक्सरसाइज करने से बॉडी को एनर्जी की जरूरत होती है, ऐसे में वह में मौजूदा फैट, मसल्स और शुगर से एनर्जी लेती है. जिसकी वजह से शुगर लेवल मैंटेन होने लगता है.

मेडिकेशन

इन सब के साथ-साथ मेडिकेशन भी काफी जरूरी होता है. डॉक्टर की सलाह के बाद शुगर की दवाई लेना शुरू करें. वह आपकी कंडीशन के मुताबिक सही दवा सुझाएगा. अगर आप ये सभी चीजें कर लेते हैं तो आपका शुगर लेवल मैंटेन हो जाएगा.

Trending news