यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की को सता रहा है तख्तापलट का डर, 5 मंत्रियों को किया बर्खास्त
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2415600

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की को सता रहा है तख्तापलट का डर, 5 मंत्रियों को किया बर्खास्त

Russia Ukrain War: रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है. हाल में ही रूस ने यूक्रेन पर भीषण हमले किए हैं, जिसमें 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के अमेरिका दौरे से पहले बड़ा झटका लगने वाला है. मंत्रियों का इस्तीफा का सिलसिला जारी है. 

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की को सता रहा है तख्तापलट का डर, 5 मंत्रियों को किया बर्खास्त

Russia Ukrain War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले तीन सालों से युद्ध चल रहा है. इस हिंसा में अब तक 1 लाख से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं. जिसमें 50 हज़ार से ज़्यादा यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं. इस बीच यूक्रेन से बड़ी खबर आई है. यूक्रेनी संसद ने चार मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया है.

पांच मंत्रियों पर गिरी गाज
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेनी डिप्टी प्राइम मिनिस्टर ओल्हा स्टेफनिशिना, रणनीतिक उद्योग मंत्री ओलेक्सांद्र कामिशिन, न्याय मंत्री डेनिस माल्युस्का और पर्यावरण संरक्षण और प्राकृतिक संसाधन मंत्री रुसलान स्ट्रेलेट्स को पद से हटाने के लिए मतदान किया है.जिसके बाद मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया गया है.वहीं, संसद ने विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा पहले ही इस्तीफा दे दिया था. 

इससे पहले भी मंत्री को किया है बर्खास्त
इससे पहले भी जेलेंस्की ने कई फेरबदल किए हैं. अर्थव्यवस्था को संभालने वाले डिप्टी चीफ ऑफ़ स्टाफ़ रोस्टिस्लाव शूरमा को भी निकाल दिया था. युद्ध में अपनी नाकामी छुपाने के लिए जेलेंस्की ने रक्षा मंत्री को बर्खास्त कर दिया और सेना के शीर्ष कमांडर को बदल दिया.

तख्तापलट की सता रहा है डर
इससे साफ पता चलता है कि यूक्रेन में सबकुछ ठीक नहीं है. एक तरफ यूक्रेन रूस जैसे ताकतवर देश से जंग लड़ रहा है. वहीं दूसरी तरफ देश के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को तख्तापलट का डर सता रहा है. विदेशी मामलों के जानकारों का कहना है कि बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना की तरह ही विपक्ष और पार्टी में कुछ नेता यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के खिलाफ साजिश रच रहे हैं. क्योंकि वे सभी रूस के साथ जंग खत्म करना चाहते हैं. ऐसे में तख्तापलट होता है, तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है. हो सकता है कि जेलेंस्की को शेख हसीना की तरह देश छोड़कर भागना पड़ें.

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने क्या कहा?
वहीं, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि मंत्रिमंडल में फेरबदल का उद्देश्य यूक्रेन को मजबूत करना है. पार्लियामेंट के अध्यक्ष रुसलान स्टेफंचुक ने फेसबुक पर कहा कि विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने बुधवार को संसद को अपना इस्तीफा सौंप दिया. स्टेफंचुक ने कहा कि संसद अधिवेशन में से एक में कुलेबा के आवेदन पर विचार करेगी. 43 साल कुलेबा को मार्च 2020 में यूक्रेन का विदेश मंत्री नियुक्त किया गया था.

राष्ट्रपति की वेबसाइट पर एक डिक्री से पता चला कि उन्होंने  दिन के लिए सत्र समाप्त हो गया था और कुलेबा के इस्तीफे पर विचार नहीं किया गया था. ज़ेलेंस्की इस महीने अमेरिका की दौरे पर हैं. जो एक प्रमुख सहयोगी है, जहाँ उनसे राष्ट्रपति जो बिडेन से बातचीत होगी. 

Trending news