सीरिया में भी इजरायल-गाजा जैसे होंगे हालात! UN ने बताया जल्द उठाएं ये कदम
Advertisement

सीरिया में भी इजरायल-गाजा जैसे होंगे हालात! UN ने बताया जल्द उठाएं ये कदम

UN On Syria: संयुक्त राष्ट्र ने चेताया है कि इजरायल और गाजा का तनाव कम करने की जरूरत है. अगर यह कम नहीं हुआ तो इसकी आग सीरिया में भी फैल जाएगी.

 

सीरिया में भी इजरायल-गाजा जैसे होंगे हालात! UN ने बताया जल्द उठाएं ये कदम

UN On Syria: सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के उप विशेष दूत नजत रोचडी ने सीरिया में तत्काल तनाव कम करने का आह्वान किया है. नजत रोचडी ने चेताया है कि इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष सीरिया में भी फैल सकता है. उन्होंने मंगलवार को सुरक्षा परिषद को बताया, "हम सीरिया में संभावित रूप से व्यापक तनाव बढ़ने की संभावना के बारे में चिंतित हैं. कब्जे वाले फिलिस्तीनी इलाके और इज़रायल में दुःखद विकास के प्रभाव सीरिया में महसूस किए जा रहे हैं."

दमिश्क हवाई अड्डे पर हमला
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि 25 नवंबर को, इजरायल ने एक बार फिर दमिश्क हवाई अड्डे पर हमला किया, जिससे इस हवाई अड्डे से संचालित होने वाली संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी वायु सेवा एक बार फिर अस्थायी रूप से बंद हो गई. उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाना प्रतिबंधित है. दमिश्क हवाईअड्डे पर हमले से पहले सीरिया में अन्य स्थानों पर इजरायल द्वारा हवाई हमले और दक्षिणी सीरिया में इजरायली गोलाबारी की गई थी.

एक गलती से होगा नुक्सान
उन्होंने कहा कि ये हमले दक्षिणी सीरिया से कब्जे वाले सीरियाई गोलान पर इज़रायल की तरफ से किए गए हैं. उन्होंने कहा, इस बीच, सीरियाई संघर्ष अपने सभी अन्य आयामों में जारी है, जिसमें सीरियाई सरकारी बल, विद्रोही, आतंकवादी समूह और तुर्किये शामिल हैं. उन्होंने चेतावनी दी, "सीरिया में हिंसा जारी है, जिसमें गाजा और इज़रायल से हिंसा भी शामिल है. ऐसी हिंसा जारी रखना आग से खेलना है. बस एक गलत अनुमान. सीरियाई सीमाओं के भीतर मौजूद एक दर्जन अलग-अलग बारूद के ढेरों को जला सकता है."

लगातार तनाव घटाने की जरूरत
उन्होंने कहा, "हमें सभी हितधारकों के बीच मजबूत चैनलों के जरिए लगातार तनाव घटाने की जरूरत है. हमें नागरिकों की हत्या, उन्हें घायल करना और विस्थापन तथा बुनियादी ढांचे के विनाश को न केवल कम करना है, बल्कि समाप्त करना है." उन्होंने चेतावनी दी कि क्षेत्र में भयानक संकट को देखते हुए सीरिया पर ध्यान कुछ हद तक कम हो गया है, लेकिन सीरिया की खतरनाक स्थिति को देखते हुए यह सही नहीं है.

सीरिया की हालत होगी खराब
रोचडी ने कहा, "अगर हम सीरियाई पार्टियों और लोगों को आशा का क्षितिज और उनके संघर्ष को हल करने के लिए एक राजनीतिक रास्ता नहीं देते हैं, तो मुझे डर है कि स्थिति बार-बार उग्र हो जाएगी, उस क्षेत्र में फैल जाएगी जो पहले से ही ऐतिहासिक संकट के दौर में है."

Trending news