UP Board Result: इंटरनेट के बगैर इस तरह चेक करें रिजल्ट, एक मिनट में सामने होंगे नतीजे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1223887

UP Board Result: इंटरनेट के बगैर इस तरह चेक करें रिजल्ट, एक मिनट में सामने होंगे नतीजे

UP Board 10th Result: आज यूपी बोर्ड के नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा. इससे पहले हम आपको तमाम तैयारियां करने की बातें बता रहे हैं. इस खबर में आपको इंटरनेट के बगैर कि रिजल्ट चैक करने का तरीका बता रहे हैं. पढ़ें यह खबर

UP Board Result: इंटरनेट के बगैर इस तरह चेक करें रिजल्ट, एक मिनट में सामने होंगे नतीजे

UP Board Result: उत्तर प्रदेश एजुकेशन बोर्ड के आज नतीजों का ऐलान होना जा रहा है. तकरीबन 51 लाख छात्र बेसब्री से अपने नतीजों का इंतेजार कर रहे हैं. पिछले काफी दिनों से कई ऐसी खबरें वायरल हो रही थी जिनमें अलग-अलग तारीखों को लेकर दावा किया जा रहा था, हालांकि अब फाइनल तारीख आ गई है. आज यानी शनिवार को 10वीं कक्षा के नतीजे 2 बजे ऐलान कर दिए जाएंगे. इसके अलावा 4 बजे तक 12वीं कक्षा के नतीजों का ऐलान हो जाएगा. 

बोर्ड की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक नतीजों का ऐलान upmsp.edu.in और NIC की वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया जाएगा. इन वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपनी कक्षा का चयन करना होगा. इसके बाद आपको कुछ जरूरी चीज़ें जैसे रोल नंबर वगैरह भरकर क्लिक करना होगा और आपके रिज़ल्ट आपने सामने होगा. रिजल्ट का प्रिंट आउंट लेकर आप आगे के इस्तेमाल के लिए रख सकते हैं. 

यह भी देखिए:
UP Board: परीक्षा के अलावा और क्या क्या काम करता है यूपी बोर्ड, जानिए इतिहास

SMS के साथ चेक करें UP Board का रिजल्ट

जब किसी बोर्ड के नतीजों का ऐलान किया जाता है कि तो वेबसाइट पर ट्रेफिक ज्यादा होता है. इस वजह के वेबसाइट क्रेश हो जाती और यूपी बोर्ड के जब लाखों छात्र एक साथ अपने नतीजों को चेक करने की कोशिश करेंगे तो जाहिर सी बात है कि साइट पर ट्रेफिक अचानक ट्रेफिक बढ़ जाएगा. अगर आपके सामने भी ऐसी स्थिति आती है तो घबराने की जरूरत नहीं. क्योंकि हम आपके SMS के ज़रिए नतीजे चेक करने का तरीका बता रहे हैं. 

UP Board Result via SMS

मैसेज के ज़रिए नतीजे देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स जाना होगा. यहां आने के बाद आपको UP10 या UP12 टाइप करना होगा. अगर आपको 1वीं कक्षा के नतीजे देखने हैं तो UP10 और अगर 12वीं के नतीजे देखने हैं तो UP12 टाइप करना होगा. इसके आपको स्पेस देकर अपना रोल नंबर लिखना होगा. जिसके बाद 562663 पर भेजना होगा.  जिसके बाद आपके मोबाइल पर बोर्ड की तरफ से SMS आएगा. इस SMS में आपका रिजल्ट होगा.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news