UP Bye Election Update: स्वार और छानबे विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, जानिए क्या है ताजा हालात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1688069

UP Bye Election Update: स्वार और छानबे विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, जानिए क्या है ताजा हालात

UP By Poll at Suar and Chhanbey: उत्तर प्रदेश की दो विधानसभा सीटों (स्वार और छानबे) में बुधवार की सुबह वोटिंग शुरू हो चुकी है. इन सीटों पर समाजवादी पार्टी और अपना दल के उम्मीदवार के किस्मत आजमा रहे हैं. भाजपा और बीएसपी ने उपचुनाव से दूरी बनाई हुई है. 

UP Bye Election Update: स्वार और छानबे विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, जानिए क्या है ताजा हालात

Suar By Poll: आज कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों की हार जीत के फैसले EVM में कैद हो जाएंगे. जिनके नतीजों के ऐलान 13 मई को होगा. कर्नाटक के अलावा आज उत्तर प्रदेश विधानसभा की सीट स्वार और छानबे पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है. स्वार की बात करें तो यह सीट सपा के दिग्गज नेता आजम खान के बेटे की विधायकी जाने के बाद खाली हुई थी. स्वार में सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. 

उत्तर प्रदेश में स्वार और छानबे विधानसभा सीटों पर भाजपा ने अपना कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा है. हालांकि भाजपा की सहयोगी पार्टी 'अपना दल' ने अपने उम्मीदवारों को सपा के खिलाफ उतारा है. वहीं बहुजन समाज पार्टी ने भी इन चुनावों से दूरी इख्तियार की हुई है. वहीं कांग्रेस ने भी सिर्फ एक सीट (छानबे) पर अपना उम्मीदवार उतारा है. सपा की बात करें तो सपा ने इस सीट पहली बार किसी हिंदू को टिकट दिया है. सपा की तरफ से इस सीट पर अनुराधा चौहान को उम्मीद बनाया गया है. जिनका मुकाबला अपना दल के उम्मीदवार शफीक अहमद अंसारी के साथ होना है. 

क्यों हो रहे हैं स्वार और छानबे में चुनाव:

बता दें कि स्वार सीट आजम खान के बेटे की विधायकी रद्द होने के बाद खाली हुई थी. साल 2008 के एक मामले में उन्हें अदालत के ज़रिए सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द की गई थी. पिछले तीन वर्षों में यह दूसरी बार था जब आजम खान की विधायकी रद्द की गई है. वहीं छानबे की बात करें तो यहां विधानसभा चुनाव में अपना दल के उम्मीदवार राहुल प्रकाश कोल ने जीत दर्ज की थी. लेकिन पिछले दिनों उनका बीमारी के चलते देहांत हो गया. मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए दिवंगत विधायक राहुल प्रकाश की पत्नी रिंकी कोल को मैदान हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TE

Trending news