UP Panchayat Chunav: हाई कोर्ट ने दिया आदेश, 30 अप्रैल तक हों पंचायत चुनाव
Advertisement

UP Panchayat Chunav: हाई कोर्ट ने दिया आदेश, 30 अप्रैल तक हों पंचायत चुनाव

अदालत ने अपने हुक्म में कहा कि यूपी में पंचायतों की आरक्षण प्रक्रिया 17 मार्च तक हो जानी चाहिए. इसके अलावा पंचायत चुनाव 30 अप्रैल तक सम्पन्न हो जाने चाहिए. 

फाइल फोटो

प्रयागराज: यूपी में पंचायत चुनाव को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) ने बड़ा फैसला दिया है. कोर्ट ने 17 मार्च तक पंचायत चुनाव में रिज़र्व सीटों का निर्धारण और 30 अप्रैल तक पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने का आदेश दिया. विनोद उपाध्याय की याचिका पर हाई कोर्ट ने सुनवाई की.

यह भी पढ़ें: 6 गेंदों में 5 छक्के जड़कर राजस्थान को जिताने वाले Rahul Tewatia ने की सगाई, देखिए PHOTOS

अदालत ने अपने हुक्म में कहा कि यूपी में पंचायतों की आरक्षण प्रक्रिया 17 मार्च तक हो जानी चाहिए. इसके अलावा पंचायत चुनाव 30 अप्रैल तक सम्पन्न हो जाने चाहिए. 15 मई तक सभी पंचायतों की तश्कील का हुक्म दिया है. 

यह भी पढ़ें: ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ दिल्ली में FIR दर्ज, किसान आंदोलन को लेकर किया था ये ट्वीट

दरअसल, याचिकाकर्ता विनोद उपाध्याय ने 13 जनवरी तक पंचायत चुनाव न होने को लेकर हाई कोर्ट में अर्ज़ी दाखिल की थी. अर्ज़ी में पांच साल के अंदर पंचायत चुनाव न कराए जाने को आर्टिकल 243(e) का उल्लंघन माना था. जबकि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड के चलते पंचायत चुनाव समय से पूरा नहीं करा पाने को वजह बताया था.

यह भी पढ़ें: मोहम्मद शमी ने शुरू किया नया कारोबार, इंस्टाग्राम पर शेयर कीं तस्वीरें

एडवोकेट जनरल राघवेंद्र सिंह और एडिशनल एडवोकेट जनरल मनीष गोयल ने सरकार का पक्ष रखा. वहीं, याची की तरफ से अधिवक्ता पंकज कुमार शुक्ला ने पक्ष रखा. दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद जस्टिस एम एन भंडारी और जस्टिस आर.आर आग्रवाल की डिवीजन बेंच ने यह आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें: दिग्गज क्रिकेटर्स को ये क्या बोल गईं कंगना रनौत? सोशल मीडिया पर मचा बवाल

इस वजह से हुई चुनाव देरी
इससे पहले इलेक्शन कमीशन ने कोरोना के चलते परिसीमन में हुई देरी का हवाला देते हुए बताया कि 22 जनवरी को वोटर लिस्ट तैयार हो गई थी. इसके बाद 28 जनवरी तक परिसीमन भी कर लिया गया था. सीटों का आरक्षण स्टेट गवर्नमेंट को करना है, इसलिए चुनाव तय वक्त के मुताबिक नहीं हो सके. बताया जा रहा है कि सीटों का रिजर्वेशन पूरा होने के बाद अभी 45 दिन का वक्त और लगेगा. इसलिए राज्य सरकार की ओर से हाई कोर्ट से समय मांगा गया है.

यह भी पढ़ें: अयोध्या: मस्जिद के लिए दी गई 5 एकड़ जमीन पर दो बहनों किया मालिकाना हक का दावा

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news