UPI Charges: अब ऑनलाइन पेमेंट करने पर देने पड़ेंगे पैसे? यह है RBI का प्लान
Advertisement

UPI Charges: अब ऑनलाइन पेमेंट करने पर देने पड़ेंगे पैसे? यह है RBI का प्लान

UPI Charges: अभी तक हम लोग फोन पे और गूगल पे का इस्तेमाल फ्री में कर रहे हैं. लेकिन आरबीआई की मानें तो जल्द ही इसके लिए हमें पैसे देने पड़ सकते हैं. RBI का कहना है कि जैसे IMPS में पैसे ट्रांसफर होते हैं वैसे ही UPI में भी पैसे ट्रांसफर होते हैं.

UPI Charges: अब ऑनलाइन पेमेंट करने पर देने पड़ेंगे पैसे? यह है RBI का प्लान

UPI Payment: आज कल हम लोग गूगल पे और फोन पे धडल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन आने वाले वक्त में फोन पे या गूगल पे से लेन देन मुफ्त रहेगा इस पर सवाल खड़े गो गए हैं. गूगल पे और फोन पे का पेमेंट UPI से होता है. UPI का फुल फॉर्म (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) है. कोरोना काल के बाद तेजी से बढ़ा है. यह एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेजने का तरीका है. पेमेंट प्रोसेस को तेज बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया. इसे अच्छी सफलता मिली. अभी तक इसके इस्तेमाल पर यूजर को कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है लेकिन अब यह नियम बदल सकता है. मुम्किन है इसके लिए अब पैसे देने पड़ें. 

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अब UPI पेमेंट्स पैसे वसूलने का पर विचार कर रहा है. अगर आप भी UPI यूजर हैं तो जान लीजिए RBI का नया प्लान क्या है. 

आरबीआई के एक नए प्रस्ताव के मुताबिक वह UPI पेमेंट करने पर पैसे वसूलने पर गौर कर रहा है. आरबीआई ने पाया है कि UPI का इस्तेमाल IMPS की तरह किया जाता है इसलिए UPI की तरह फंड ट्रांसफर के लिए IMPS की तरह शुल्क लिया जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Watch: ब्रालेट पहन पानी पूरी खाने निकलीं पूनम पांडे, पास खड़े लोग हो गए अनकंट्रोल

RBI ने सुझाव दिया है कि UPI पेमेंट पर अलग-अलग राशि के ब्रैकेट की बुनियाद पर एक टियर चार्ज लगाया जा सकता है. RBI के मुताबिक UPI एक फंड ट्रांसफर सिस्टम है जो फंड को उसी वक्त ट्रांसफर करता है. 

बताया जाता है कि बैंकों को निपटान जोखिम से निपटने के लिए PSO की सुविधा के लिए पूरा सिस्टम लगाने की जरूरत होती है. इसलिए यह बैंकों के कई संसाधनों का उपयोग करता है इससे अतिरिक्त लागतें आती हैं. RBI चाहता है कि इसकी लागत ग्राहकों से ली जाए. आरबीआई के मुताबिक "पेमेंट सिस्टम सहित किसी भी आर्थिक गतिविधि में, मुफ्त सेवा के लिए कोई औरचित्य प्रतीत नहीं होता है, जब तक कि जनता की भलाई और राष्ट्र के कल्याण के लिए बुनियादी ढांचे के समर्पण का कोई तत्व न हो."

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news