योगी के नफरत वाले भाषण पर फैसला सुरक्षित; सरकारी वकील ने कहा, वह आदमी आज CM है
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1318053

योगी के नफरत वाले भाषण पर फैसला सुरक्षित; सरकारी वकील ने कहा, वह आदमी आज CM है

Verdict reserved on Yogi Aditynath over hate speech: उत्तर प्रदेश की तरफ से वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि मामले में कुछ भी नहीं बचा है. न्यायालय को जुर्माना लगाकर मामले को खरिज कर देना चाहिए. 

योगी आदित्यनाथ

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को वर्ष 2007 के कथित नफरत फैलाने वाले भाषण से संबंधित उस मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट न्यायालय के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया, जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हैं. हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमण, न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सी. टी. रविकुमार की पीठ सुनवाई कर रही है. फरवरी, 2018 में दिए गए अपने फैसले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा था कि उसे जांच या मुकदमा चलाने के लिए मंजूरी देने से इनकार करने की निर्णय लेने की प्रक्रिया में कोई प्रक्रियागत त्रुटि नहीं मिली.

याचिकाकर्ता की तरफ से पेश अधिवक्ता फुजैल अहमद अय्यूबी ने हाईकोर्ट में उल्लिखित मुद्दों में से एक का जिक्र किया, जो इस प्रकार है, ‘‘क्या राज्य किसी आपराधिक मामले में प्रस्तावित आरोपी के संबंध में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 196 के तहत आदेश पारित कर सकता है, जो इस बीच मुख्यमंत्री के रूप में चुने जाते हैं और संविधान के अनुच्छेद 163 के तहत प्रदत्त व्यवस्था के मुताबिक कार्यकारी प्रमुख हैं.’’ उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को हाईकोर्ट द्वारा नहीं निपटाया गया था.

पीठ ने कहा, ‘‘एक और मुद्दा, एक बार जब आप निर्णय और सामग्री के मुताबिक गुण-दोष देखते हैं, तो अगर कोई मामला नहीं बनता है, तो मंजूरी का सवाल कहां है.’’ शीर्ष अदालत ने कहा, ‘‘अगर कोई मामला है, तो मंजूरी का सवाल आएगा. अगर कोई मामला नहीं है, तो मंजूरी का सवाल ही कहां है?’’ 

इस पर अय्यूबी ने कहा कि मुकदमा चलाने की मंजूरी से इनकार करने के कारण मामला बंद करने की रिपोर्ट दाखिल की गई है. उत्तर प्रदेश की तरफ से वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि मामले में कुछ भी नहीं बचा है. उन्होंने कहा कि सीडी को सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (सीएफएसएल) को भेजा गया था और पता लगा कि इसमें छेड़छाड़ की गई थी. रोहतगी ने कहा कि न्यायालय को जुर्माना लगाकर मामले को खरिज कर देना चाहिए. रोहतगी ने कहा कि याचिकाकर्ता ने वर्ष 2008 में एक टूटी हुई काम्पैक्ट डिस्क (सीडी) दी थी और फिर पांच साल बाद उन्होंने कथित तौर पर अभद्र भाषा की एक और सीडी दे दी. उन्होंने कहा कि आप 15 साल बाद अब एक मरे हुए घोड़े की पिटाई नहीं कर सकते क्योंकि वह आदमी आज सीएम है.

उल्लेखनीय है कि दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के इल्जाम को लेकर तत्कालीन सांसद योगी आदित्यनाथ और अन्य लोगों के खिलाफ गोरखपुर के एक थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी. यह इल्जाम लगाया था कि आदित्यनाथ द्वारा कथित अभद्र भाषा के बाद उस दिन गोरखपुर में हिंसा की कई घटनाएं हुईं थी.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news