Vinesh Phogat को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं? आज हो जाएगा फैसला, दोपहर 1 बजे होगी सुनवाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2375581

Vinesh Phogat को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं? आज हो जाएगा फैसला, दोपहर 1 बजे होगी सुनवाई

 Vinesh Phogat News: महिला पहलवान विनेश फोगाट को फाइनल में अयोग्य करार दिए जाने के खिलाफ याचिका पर आज सुनवाई होगी. भारत की तरफ से सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे CAS कोर्ट में पेश होंगे. इससे पहले इस मामले की की सुनवाई गुरुवार को होनी थी. लेकिन भारत ने सुनवाई के लिए भारतीय वकील की नियुक्ति के लिए समय की मांगी थी.

 

Vinesh Phogat को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं? आज हो जाएगा फैसला, दोपहर 1 बजे होगी सुनवाई

Vinesh Phogat News: पहलवान विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल में डिस्कवालिफाइ होने के बाद भारती फैंस में कैफी  निराशा है. हालांकि, अब फोगाट के आयोग्यता से जुड़ी बड़ी खबर आई है. महिला पहलवान की अयोग्य करार दिए जाने के खिलाफ याचिका पर आज सुनवाई होगी. इसको लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने दायर अपील को पहले स्वीकर कर लिया था. पिटीशन में विनेश ने संयुक्त रजत पदक ( Silver Medal ) दिए जाने की मांग उठाई है. फोगाट की तरफ से सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे आज दोपहर 1 बजे IST कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) की सुनवाई में हिस्सा लेंगे.

इस विवाद का CAS करेगा सुनवाई
सीएएस डिपार्टमेंट को ओलिंपक संघ के द्वारा स्थापित किया गया है, जो ओलंपिक खेलों के दौरान या उद्घाटन प्रोग्राम से पहले 10 दिनों में होने वाले किसी भी विवाद का समाधान करते हैं. सेमीफाइनल में विनेश से करारी हार झेलने वाली वाली क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमेन लोपेज ने फाइनल में भारतीय पहलवान की जगह ली है.

इस मामले की CAS में पहले गुरुवार को सुनवाई होनी थी. लेकिन भारत ने सुनवाई के लिए भारतीय वकील की नियुक्ति के लिए समय की मांग की थी. जिसे CAS ने एक्सेप्ट करते हुए सुनवाई शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी थी.

जानकारी के मुताबिक, भारतीय दल ने भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल व किंग्स काउंसिल हरीश साल्वे को इस केस के लिए नियुकत किया है. वो CAS के सामने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की तरफ से पेश होंगे. बताया जा रहा है कि इस मामले को लेकर फैसला आज ही आ सकता है. लेकिन अदालत को अगर यह लगता है कि इस मामले में और सुनवाई की जरूरत है तो वो अगली तारीख दे सकती है. हालांकि, इससे पहले ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि फैसला उसी दिन आ गया है.

यह भी पढ़ें:-  कभी जैवलिन के लिए नहीं थे पैसे, अब तोड़े सारे रिकॉर्ड; जानें पाक के अरशद नदीम का कैसा रहा करियर

 

CAS क्या है और इसका मुख्य काम क्या है? 
कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट यानी CAS विश्वभर में खेलों के लिए बनाई गई एक स्वतंत्र संगठन है. इसकी स्थापना साल 1984 में हुई थी, इसका हेडक्वार्टर स्विटजरलैंड के लॉजेन में स्थित है. वहीं इस संगठन के अन्य अदालत न्यूयॉर्क, लॉजन और सिडनी में हैं. लेकिन जहां ओलंपिक होता है वहां पर अस्थायी कोर्ट बनाई जाती है. इसलिए यह कोर्ट इस बार पेरिस में स्थापित है, जहां पर विनेश फोगाट मामले की सुनवाई होनी है. इस संगठन का काम विवादों को खत्म करना है.  

Trending news