Weather Report: गुजरात और गोवा में होगी मूसलाधार बारिश, जानें आपके राज्य का हाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2344223

Weather Report: गुजरात और गोवा में होगी मूसलाधार बारिश, जानें आपके राज्य का हाल

Weather Report: मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. गोवा और गुजरात में रविवार तक मूसलाधार बारिश रहने वाली है, वहीं दिल्ली में हल्की बारिश होगी.

Weather Report: गुजरात और गोवा में होगी मूसलाधार बारिश, जानें आपके राज्य का हाल

Weather Report: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा के कुछ हिस्सों में शनिवार को भारी से लेकर अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी के बीच रेड अलर्ट जारी किया है. IMD ने पूर्वानुमान लगाया है कि गुजरात और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में रविवार तक भारी वर्षा जारी रहेगी.

ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा डिप्रेशन

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव मंगलवार को डिप्रेशन में बदल गया और यह सिस्टम ओडिशा की ओर ऊपर की ओर बढ़ गया. डिप्रेशन पुरी, गोपालपुर और पारादीप के करीब था और धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिमी इलाकों की ओर बढ़ रहा है. आईएमडी के शुक्रवार के पूर्वानुमान में कहा गया है, "यह सिस्टम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और शनिवार की सुबह डिप्रेशन के रूप में पुरी के पास ओडिशा तट को पार करेगा. इसके बाद, यह ओडिशा-छत्तीसगढ़ से होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा."

किन-किन राज्यों में बारिश की संभावना

डिप्रेशन के ज़मीन की ओर बढ़ने के मद्देनज़र, मौसम एजेंसी ने शनिवार को तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, तटीय गोवा और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इस बीच, सप्ताहांत के लिए ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, कच्छ और सौराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. अगले 24 घंटों में इन इलाकों में 115-120 मिमी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के पूर्वानुमान में यह भी कहा गया है कि अगले तीन दिनों तक मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश होगी.

आईएमडी ने आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में ‘सिग्नल 3’ चेतावनी जारी की है क्योंकि राज्य में भारी बारिश जारी है. कलिंगपट्टनम, विशाखापट्टनम और काकीनाडा में सिग्नल 3 पोर्ट चेतावनी जारी की गई है, जिसमें संभावित चक्रवाती तूफान के बारे में जहाजों को चेतावनी दी गई है. तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, जिसके कारण कई इलाकों में स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गईं, क्योंकि बारिश का पानी घरों में घुस गया और सड़कों पर पानी भर गया.

दिल्ली में होगी हल्की बारिश

इस बीच, मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली में तीन दिनों तक हल्की, छिटपुट बारिश जारी रहेगी. दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है और 21 और 22 जुलाई को राजधानी में हल्की बारिश का अनुमान है

Trending news