Weather Update: दिल्ली में इसलिए नहीं पड़ रही ठंड, जानिए क्या है वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1482454

Weather Update: दिल्ली में इसलिए नहीं पड़ रही ठंड, जानिए क्या है वजह

Weather Update: दिसंबर का आधा महीना गुजर चुका है लेकिन अब भी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में कड़ाके की सर्दी नहीं पड़ रही है. मौसम विभाग ने बताया है कि इसके पीछे की क्या वजह है.

 

Weather Update: दिल्ली में इसलिए नहीं पड़ रही ठंड, जानिए क्या है वजह

Weather Update: दिल्ली में दिसंबर के महीने में अक्सर कड़ाके की सर्दी पड़ती है. यूं भी दिल्ली की सर्दी हर जगह मशहूर है. लेकिन इस साल दिसंबर का महीना आधा हो गया है और दिन में तापमान बढ़ा हुआ है. दिन में अच्छी धूप भी रहती है. ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर क्या वजह है कि दिसंबर महीने में सर्दी क्यों नहीं पड़ रही है? उधर मौसम विभाग ने बताया है कि अभी दिल्ली में कड़ाके की सर्दी नहीं पड़ेगी.

पश्चिमी विक्षोप का असर

मौसम के जानकार बताते हैं कि इन दिनों हिमालय और उसके ऊपरी हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ काम कर रहा है. इसी वजह से दिसंबर में भी गर्मी का एहसास हो रहा है. मौसम विज्ञान की एजेंसी ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोब की वजह से पहाड़ों से मैदानी इलाकों की तरफ चलने वाली हवाओं की रफ्तार कम हो जाती है. रफ्तार कम होने की वजह से मौदानी इलाकों में गर्मी बनी रहती है. इसीलिए दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में सर्दी में भी गर्मी का एहसास हो रहा है.

यह भी पढ़ें: रोनाल्डो की गर्लफ्रेंड ने पुर्तगाल के कोच की धज्जियां उड़ाई, इंस्टा पर लिखी बड़ी बात

अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली के आसपास के इलाकों का अधिकतम तापमान तो बढ़ा हुआ है लेकिन न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी नहीं हुई है. फिलहाल दिल्ली का तापमान 8 डिग्री के आसपास बना हुआ है. नवंबर में यह 10 डिग्री था. इसलिए लोगों को लग रहा है कि दिल्ली में ज्यादा सर्दी नहीं पड़ रही है.

13 दिसंबर से शुरू होगी सर्दी

मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही हिमालय से पश्चिमी विक्षोभ हटेगा. इसके बाद 13 दिसंबर से दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों के तापमान में गिरावट आने लगेगी. हाल ही में कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी हुई है. इसका असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा.

Zee Salaam Live TV:

Trending news