Islamic Jihad: कौन है 'इस्लामिक जिहाद' संगठन? जिसे अस्पताल पर हमले का बताया जा रहा है जिम्मेदार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1920248

Islamic Jihad: कौन है 'इस्लामिक जिहाद' संगठन? जिसे अस्पताल पर हमले का बताया जा रहा है जिम्मेदार

Islamic Jihad: गाजा में अस्पताल पर हमले के बाद इस्लामिक जिहाद का नाम सामने आ रहा है. इजराइल ने आरोप लगाया है कि ये काम इस्लामिक जिहाद का है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Islamic Jihad: कौन है 'इस्लामिक जिहाद' संगठन? जिसे अस्पताल पर हमले का बताया जा रहा है जिम्मेदार

Islamic Jihad: इज़राइल ने गाजा अस्पताल विस्फोट के लिए फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह 'इस्लामिक जिहाद' को दोषी ठहराया है. अस्पताल हुए इस हमले में 500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. हालांकि इज़राइल के इन आरोपों का इस्लामिक जिहाद खंडन किया है. इसमें कहा गया है, "ज़ायोनी दुश्मन अपने झूठ गढ़कर और फ़िलिस्तीन में इस्लामिक जिहाद आंदोलन पर दोष मढ़कर, गाजा में बैपटिस्ट अरब नेशनल हॉस्पिटल पर बमबारी करके किए गए क्रूर नरसंहार के लिए अपनी ज़िम्मेदारी से बचने की पूरी कोशिश कर रहा है."

कौन है इस्लामिक जिहाद?

इस्लामिक जिहाद हमास की तरह ही एक संगठन है. मौजूदा संघर्ष में इसका नाम पहली बार सामने आया जब इजरायली सेना ने खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि अस्पताल पर हमला इस्लामिक जिहाद के असफल रॉकेट लॉन्च का नतीजा था. फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद गाजा में एक ग्रुप है. ये गाजा का दूसरा सबसे बड़ा आर्म्ड ग्रुप है.

1980 में स्थापना

इस्लामिक जिहाद की स्थापना 1980 में हुई थी. जिसका मकसद इजराइल के कब्जे को खत्म करना है. इस्लामिक जिहाद कभी-कभी हमास से स्वतंत्र रूप से संचालित होता है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों को ईरान से फंडिंग और हथियार मिलते हैं. इज़राइल और यूएस हमास की तरह इस्लामिक जिहाद को भी आतंकी संगठन मानता है. एनटीवाई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमास और इस्लामिक जिहाद संयुक्त संचालन कक्ष के सबसे महत्वपूर्ण सदस्य हैं, जो गाजा में अधिकांश सैन्य गतिविधियों का कॉर्डिनेशन करते हैं. 

हमास और इस्लामिक जिहाद के बीच संबंधों पर NYT की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ मौकों पर हमास किनारे पर रहा और इस्लामिक जिहाद का इजरायल से टकराव हुआ. दोनों समूह पहले भी एकजुट हुए थे.

गाजा में अस्पताल पर हमला

गाजा के al-Ahli अस्पताल में ब्लास्ट हुआ है. इस हमले में 500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस वक्त ब्लास्ट उस वक्त कई सौ लोग अस्पताल के बाहर सो रहे थे. वहीं काफी लोग अस्पताल के अंदर थे. सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें बच्चों की लाशें जमीन पर पड़ी हैं औऱ शरीर के अंग इधर-उधर बिखरे हुए हैं.

Trending news