Withdraw without ATM Card: एटीएम से बिना कार्ड के निकालें कैश; बड़ा सिंपल है प्रोसेस
Advertisement

Withdraw without ATM Card: एटीएम से बिना कार्ड के निकालें कैश; बड़ा सिंपल है प्रोसेस

Withdraw without ATM Card: एटीएम से पैसा निकालने को लेकर एक बड़ा बदलाव किया गया है. दरअसल अब बिना कार्ड के भी आप पैसा निकाल सकेंगे. हालांकि यह सर्विस सभी जगह मौजूद नहीं है.

Withdraw without ATM Card: एटीएम से बिना कार्ड के निकालें कैश; बड़ा सिंपल है प्रोसेस

Withdraw without ATM Card: आजकल का जमाना ऑलनाइन पेमेंट का हो गया है. इसी सिफ्त में बैंक्स, प्राइवेट कंपनिया और दूसरी संस्थाएं खुद को बदल रही हैं. इस डिजिटल के दौर में जो एडवांस नहीं हो रहा है वह वहीं थम जा रहा है. लेकिन आज भी कई बार हमें पैमेंट करने के लिए फिज़िकल कैश का सहारा लेना होता है. ऐसे में एटीएम कार्ड्स का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन अगर आपके पास मौके पर एटीएम कार्ड ना हो तो फिर आप क्या करेंगे? आपको बता दें अब कई एटीएम मशीन्स में बिना कार्ड के भी पैमेंट होना शुरू कर हो गया है. इसके लिए आपके पास यूपीआई होना बेहद ज़रूरी है. तो चलिए जानते हैं.

कार्डलेस सर्विस की हुई शुरूआत

एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल पमेंट कॉरपोरेशन (NPCI) ने एटीएम में यूपीआई की मदद से कैश निकालने की इजाजत दी है. इस सर्विस का नाम हालांकि काफी पेचीदा है लेकिन फिर भी आपको बता दें इसे इंटरपोर्टेबल कार्डलेस कैश विड्रॉ (ICCW) कहा जाता है. इस खास सर्विस की मदद से  आप बिना कार्ड के पैसे निकाल पाएंगे. जानिए पूरा प्रेसेस

यह भी पढ़ें: दरिंदों ने लड़की की आंखें जलाईं, प्राइवेट पार्ट में बोतल डाली, HC ने दी फांसी, सुप्रीम कोर्ट ने कर दिया बरी

कैसे निकालें बिना कार्ड के कैश

इसके लिए आपको नज़दीकी एटीएम मशीन पर जाना होगा. जिसके बाद आपको 'Withdraw cash' या Cardless Cash के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. जिसके बाद आपको यूपीआई ऑप्शन दिखेगा. इसपर क्लक करते ही आपको यूपीआई के QR कोड दिखाई देगा.

इस कोड को आपको स्कैन करना होगा और जितने आपको पैसे चाहिएं उतना डालना होगा. ध्यान रहे यूपीआई के ज़रिए एक बार में आप 5 हजार से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे. जिसके बाद यूपीआई पिन डाल कर हिट प्रोसीड पर टैप करना होगा. प्रोसेस पूरा होते ही आपको कैश मिल जाएगा. बता दें यह सर्विस अभी सभी एटीएम में शुरू नहीं हुई है. यूपीआई से पेमेंट निकालने के लिए आपको कोई एक्सट्रा कैश नहीं देना होगा.

इसी तरह की दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news