आने वाले वक्त में खत्म हो जाएंगी ये नौकरियां; वक्त रहते तलाश कर लें ऑप्शन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1673752

आने वाले वक्त में खत्म हो जाएंगी ये नौकरियां; वक्त रहते तलाश कर लें ऑप्शन

नई टेक्नोलॉजी के साथ काम करने के तरीकों में भी बदलाव आ रहा है. नए-नए तरीकों की वजह से बहुत से लोगों को बेरोजगारी का सामना भी करना पड़ा है. इस खबर में हम आपको आने वाले वक्त में खत्म होने वाली नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं. पढ़िए

आने वाले वक्त में खत्म हो जाएंगी ये नौकरियां; वक्त रहते तलाश कर लें ऑप्शन

नई दिल्ली: वक्त के साथ-साथ जमाना भी तेजी के साथ बदल रहा है और काम करने के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं. जिसकी वजह के कई काम ऐसे हैं जो नई टेक्नोलॉजी आने के बाद खत्म हो गए हैं और यह सिलसिला अभी भी जारी है. आने वाले वक्त में कुछ और काम खत्म हो जाएंगे. आज इस खबर में हम आपको कुछ इसी तरह के कामों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

एक अरबी मैगजीन की एक रिपोर्ट में इसी सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश की गई है और कहा गया है कि इस बात की स्पष्ट संभावना है कि अगले 10 वर्षों में कई नौकरियां गायब हो जाएंगी और उनसे जुड़े लोगों को अभी तैयारी करनी चाहिए और उनके लिए विकल्प तलाशने करने की सलाह भी दी गई है. 

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने इस संबंध में एक विशेष अध्ययन किया है, जो इस बात की जांच करता है कि भविष्य में नियोक्ताओं की क्या जरूरतें होंगी और नई टेक्नोलॉजी हाथ में होने पर वे क्या कदम उठा सकते हैं. इसमें कहा गया है कि अगले कुछ सालों में 8.5 करोड़ कर्मचारियों की जगह मशीनें ले लेंगी और उन्हें दूसरे कामों में जाना होगा. रिपोर्ट कुछ ऐसी नौकरियों की पहचान करती है जो जल्द या बाद में गायब हो जाएंगी.

गोदाम के कर्मचारी

गोदाम में ज्यादातर काम लोगों के ज़रिए किया जाता है. इसके लिए लोडर वगैरह का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कहा यह जा रहा है कि आने वाले वक्त में गोदामों के लिए ऐसा तरीका अपनाया जा रहा है कि उसके बाद इंसानी मजदूरों का दायरा बहुत कम हो जाएगा. जानकारों का मानना ​​है कि गोदामों में काम करने वाले लोगों को आने वाले दिनों में रोजगार के मामले में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

डाक सेवा

चूंकि डाक सेवा को भी एक ऐसा काम माना जाता है जिसमें बहुत ज्यादा इंसानी मेहनत शामिल होती है, यह भी ऑटोमेशन तकनीक की वजह से खत्म हो रहा है. जानकारों का मानना ​​है कि अगले कुछ वर्षों में ज्यादातर काम टेक्नोलॉजी को ट्रांसफर हो जाएगा और डाक सेवा के लिए रखे गए कर्मचारियों की नौकरियों पर खतरा मंडराएगा. 

डोर-टू-डोर सेल

हालाकि यह प्रथा दुनिया भर की कंपनियों के लिए लंबे समय से काफी फायदे का सौता रही है, लेकिन अब यह खत्म होती जा रही है और आंकड़े इन नौकरियों में भारी गिरावट की तरफ इशारा कर रहे हैं, जो कुछ वर्षों में गायब हो जाएगी.

ट्रेवल एजेंट:

हम जिस वेबसाइट, ऐप और अन्य टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म में रह रहे हैं, उसमें ट्रेवल पर जाने से पहले जानकारी हासिल करने और बुकिंग वगैरह कुछ ही क्लिक में कर लेते हैं. इसलिए इसमें विशेषज्ञ ट्रैवल एजेंटों का काम भी हो जाता है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ट्रेवल एजेंट्स की नौकरियां भी खत्म होने वाली हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news