कौन हैं Lucknow Lulu मॉल के मालिक यूसुफ अली, UAE में सबसे ज्यादा भारतीयों को देते हैं रोज़गार
Advertisement

कौन हैं Lucknow Lulu मॉल के मालिक यूसुफ अली, UAE में सबसे ज्यादा भारतीयों को देते हैं रोज़गार

Lucknow Lulu Mall Owner​: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बना राज्य का सबसे बड़ा मॉल इन दिनों अपने बेहतरीन सुविधाओं की वजह से सुर्खियों में छाया हुआ था. 11 जुलाई को जनता के लिए खुलने वाले इस मॉल का नाम बहुत जल्द विवाद से जुड़ गया है. इस मौके पर हम आपको इस मॉल के मालिक के बारे में कुछ जानाकारी देने जा रहे हैं. 

File PHOTO

Lulu Mall Lucknow Owner Yusuff Ali MA: हाल ही में जनता के लिए खुलने वाला उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा मॉल लुलु मॉल (Lulu Mall) सुर्खियों में छाया हुआ है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौजूद में यह मॉल खुलने के पहले ही दिन लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. पहले ही दिन इस मॉल को देखने के 1 लाख से ज्यादा लोग आए थे. 11 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मॉल का उद्घाटन किया था. 

200 करोड़ रुपये की लागत से बना लुलु ग्रुप का यह मॉल हिंदुस्तान में पांचवां मॉल है. इससे पहले कोच्चि, तिरुवनंतपुरम, बेंगलुरू और त्रिशूर में लुलु ग्रुप मॉल बनवा चुका है. इतना कुछ जानने के बाद शायद आपके मन में आया होगा कि आखिर यह मॉल किसने बनावा है? या फिर इसका मालिक कौन है. तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस मॉल का मालिक कौन हैं. यह तो आपको पता ही चल गया कि यह मॉल लुलु ग्रुप की तरफ से बनवाया गया है. 

यूसुफ अली एमए हैं लुलु ग्रुप के मालिक

तो अब आपको यह बता देते हैं कि लुलु ग्रुप के मालिक कौन हैं. लुलु ग्रुप के मालिक युसुफ अली एमए (Yusuff Ali Musaliam Veettil Abdul Kader) हैं. यूसुफ अली यूएई बेस्ड भारतीय कारोबारी हैं. यूसुफ लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. लुलु ग्रुप भारत के बाहर भारतीयों को सबसे बड़ी तादाद में रोजगार देता है. फोर्ब्स मिडिल ईस्ट के मुताबिक युसुफ अली साल 2018 में अरब वर्ल्ड में भारतीय व्यापारियों की लिस्ट में पहले नंबर पर थे. 

केरल त्रिशूर में हुआ जन्म

यूसुफ अली की पैदाइश साल 15 नवंबर 1955 में केरल के त्रिशूर जिले के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. उन्होंने व्यवसाय प्रबंधन और प्रशासन में डिप्लोमा किया. साल 1973 में यूसुफ हिंदुस्तान छोड़कर अबूधाबी चले गए थे. यहां पर लुलु ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष एमके अब्दुल्ला पहले से कारोबार कर रहे थे. एमके अब्दुल्ला यूसुप अली के चाचा हैं. यूसुफ ने इस कंपनी के साथ जुड़कर हाइपरमार्केट को लॉन्च करके सुपरमार्केट बिजनेस में एंट्री ली. इससे UAE के खुदरा इलाकों में बड़ी तब्दीली देखने को मिली. सुपरमार्केट में घरेलू किराने की चीजें शामिल थीं. अपने इस प्लान में  उन्होंने खाद्य और अखाद्य चीजों को भी शामिल कर लिया. यूरोप और अमेरिका से सामान का निर्यात होने लगा. तकरीबन 1980 तक इस कंपनी के पास बहुत बड़ी तादाद में खुदरा खाद्य बाजार का एक बड़ा हिस्सा था. 

यह भी देखिए:
Lullu Mall Lucknow Namaz: लुलु मॉल में नमाज़ पढ़ने का वीडियो वायरल, हिन्दू संगठन ने जताया विरोध

बड़े हमदर्द भी हैं यूसुफ अली

लुलु ग्रुप के चेयरमैन यूसुफ अली अपनी कमाई का बहुत बड़ा हिस्सा भलाई के कामों में इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने अरब राज्यों में धर्म और इंसानियत से जुड़ी कई गतिविधियों में अपनी दौलत खर्च की है. उन्होंने दुबई केयर फंड्स के साथ मिलकर भी काम किया और गाजा व नेपाल में कई स्कूलों को अपनाया. उन्होंने शारजाह में भारतीयों के लिए अंतिम संस्कार केंद्र खोला. जो 8.3 एकड़ में फैला हुआ है. इसके अलावा यूसुफ ने भूकंप, बाढ़-सैलाब जैसे कुदरती हादसों के चलते तबाह हो जाने वाले इलाकों की भी काफी मदद की है. 

यह भी देखिए:
यूपी अल्पसंख्यक आयोग में पसमांदा मुसलमानों की शिकयतों का अंबार, जानिए क्या बोली भाजपा

तीन बच्चों के पिता हैं, 2 बेटियों की हो चुकी है शादी

यूसुफ अली के जिंदगी के नजदीक जाएं तो वह शादीशुदा हैं और तीन बच्चों के पिता भी हैं. उनका पूरा परिवार UAE में ही रहता है. उनकी दो बेटियों की शादियां भी हो चुकी हैं. बड़ी बेटी का नाम सबीना और छोटी बेटी का नाम शफीना है. सबीना के पति का नाम शमशीर है और शफीना के पति का नाम अदीब अहमद है. अदीब अहम लुलु इंटरनेशनल एक्सचेंज और ट्वेंटी 14 होल्डिंग्स चलाते हैं. 

Watch Viral Video:

Trending news