म्यांमार से बचाए गए 8 भारतीय; इस तरह फर्जी नौकरी का हुए थे शिकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2346675

म्यांमार से बचाए गए 8 भारतीय; इस तरह फर्जी नौकरी का हुए थे शिकार

Myanmar: म्यांमार में भारत से 8 लोग नौकरी करने आए थे. लेकिन ये लोग म्यावाडी के हपा लू में फंस गए. इन्हें स्थानीय अधिकारियों और स्थानीय लोगों ने बचा लिया है. इन लोगों को म्यांमार पुलिस और आव्रजन अधिकारियों को सौंपा गया है.

म्यांमार से बचाए गए 8 भारतीय; इस तरह फर्जी नौकरी का हुए थे शिकार

Myanmar: म्यांमार के म्यावाडी के हपा लू में एक घोटाला केंद्र में काम कर रहे आठ भारतीय नागरिकों को बचा लिया गया है. इन लोगों को म्यांमार पुलिस और आव्रजन अधिकारियों को सौंप दिया गया है. म्यांमार में भारतीय दूतावास ने बचाव अभियान में अहम किरदार अदा करने के लिए म्यांमार के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया. म्यांमार में भारतीय दूतावास के एक बयान के मुताबिक, बचाए गए लोग म्यांमार-थाईलैंड सीमा पर म्यावाडी क्षेत्र में सक्रिय एक अंतरराष्ट्रीय अपराध सिंडिकेट का शिकार हो गए थे. दूतावास ने सोशल मीडिया और दूसरे स्रोतों से भारतीय युवाओं को नौकरी के लालच से बचने के लिए कहा.

भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "म्यावाडी के हपा लू में एक घोटाला केंद्र के शिकार 8 भारतीय नागरिकों को कल बचा लिया गया और उन्हें सुरक्षित रूप से म्यांमार पुलिस/आव्रजन को सौंप दिया गया. इसमें म्यांमार के अधिकारियों और स्थानीय सहायता समूह का अहम किरदार रहा. हम उनका धन्यवाद करते हैं और फर्जी नौकरी रैकेट से सतर्क रहने को कहते हैं." दूतावास ने कहा कि म्यावाडी शहर के दक्षिण में हपा लू क्षेत्र में भारतीय नागरिक इस तरह की आपराधिक गतिविधियों का शिकार होने रहे हैं. दूतावास के मुताबिक लोगों को अक्सर भारत से, साथ ही मलेशिया और यूएई जैसे देशों से भर्ती किया जाता है और बहाने से थाईलैंड के रास्ते म्यांमार में उनकी तस्करी की जाती है. इसलिए भारत के लोगों को होशियार रहना चाहिए.

एक एडवाइजरी में कहा गया है, "क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय अपराध सिंडिकेट की तरफ से बढ़ते खतरों को देखते हुए, हम भारतीय नागरिकों को सावधानी बरतने और विदेश में किसी भी नौकरी की पेशकश को स्वीकार करने से पहले भारतीय दूतावास के जरिए विदेशी नियोक्ताओं की साख को सत्यापित करने की सलाह देते हैं." दूतावास ने भारतीय नागरिकों को मदद देने और नौकरी की पेशकश को सत्यापित करने के लिए जानकारी दी. धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए दूतावास से परामर्श करने के महत्व पर जोर दिया. 

ख्याल रहे कि म्यांमार में इन दिनों सैनिक और वहां के आम लोगों में संघर्ष जारी है. ऐसे में यहां धोखाधड़ी और गैरकानूनी तरीके से लोगों को यहां बुलाने और उन्हें फंसाने का काम जोर शोर से चल रहा है. ऐसे में भारतीयों को होशियार रहने की सलाह दी जाती है.

Trending news