भारतीय मूल के अजय बनेंगे World Bank के चीफ? बाइडेन ने बताया- सबसे बेहतर उम्मीदवार
Advertisement

भारतीय मूल के अजय बनेंगे World Bank के चीफ? बाइडेन ने बताया- सबसे बेहतर उम्मीदवार

Ajay Banga, World Bank: वर्ल्ड बैंक को नया अध्यक्ष मिलने वाला है. इस मौके पर अमेरिका की तरफ से भारतीय मूल के अजय बंगा का नाम पेश किया गया है. 

भारतीय मूल के अजय बनेंगे World Bank के चीफ? बाइडेन ने बताया- सबसे बेहतर उम्मीदवार

Ajay Banga: अमेरिकी ने विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए मास्टरकार्ड के लिए भारतीय मूल के अजय बंगा का नाम पेश किया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन समेत वैश्विक चुनौतियों पर उनके महत्वपूर्ण अनुभव की तारीफ करते हुए गुरुवार को यह ऐलान किया. बाइडेन का यह ऐलान ऐसे वक्त में जब हुआ जब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ज़रिए नियुक्त किए गए इस बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने जून में अपने पद से हटने की बात कही है. बताया जा रहा है कि उनका कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म होना था. 

बाइडेन ने कहा है कि अजय बंगा वर्ल्ड बैंक का नेतृत्व करने में पूरी तरह सक्षम हैं. इतना ही नहीं अजय ने सफल, वैश्विक कंपनियों के बनने और प्रबंधन में तीन दहाईयों से ज्यादा वक्त तक काम किया है. बंगा, जो वर्तमान में एक निजी इक्विटी फर्म, जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन हैं. उन्होंने मास्टरकार्ड और अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव फार्मास्यूटिकल्स के बोर्डों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है. वह विश्व बैंक के अध्यक्ष के रूप में नामित होने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं.

Russia Ukraine War: जंग की सालगिरह पर यूक्रने ने जारी किया खास नोट, दर्द को बयान कर रही तस्वीर

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने एक बयान में कहा कि बंगा का अनुभव उन्हें अत्यधिक गरीबी और साझा समृद्धि को समाप्त करने के विश्व बैंक के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा, और जलवायु परिवर्तन समेत संस्था के प्रगतिशील व प्रभावी विकास के लिए आवश्यक बदलाव लाएगा. बाइडेन के जलवायु दूत जॉन केरी ने ट्विटर पर कहा कि बंगा सही विकल्प है. वे वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने वाली नई नीतियों को आकार देने में मदद कर सकते हैं. साथ ही विकासशील और कमजोर देशों को उनके प्रभावों के अनुकूल बनाने, उनके लिए लचीलापन बनाने और उनके प्रभावों को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

अमेरिका ने परंपरागत तौर पर विश्व बैंक का प्रमुख चुना है और इसकी सिस्टर एजेंसी, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अध्यक्ष भी पारंपरिक रूप से यूरोप से आए हैं. ऐसे में आलोचकों ने आलोचनाएं भी शुरू कर दीं. गरीबी के खिलाफ काम करने वाले एक संगठन जुबली यूएसए नेटवर्क के कार्यकारी निदेशक एरिक लेकॉमटे ने कहा कि अमेरिका ऐसे लोगों को नामांकित करने की कोशिश कर रहा है जिन्हें विकासशील दुनिया का समर्थन प्राप्त होगा और यह बहुत प्रासंगिक था कि बंगा भारतीय मूल के हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news