Omicron के फैलाव की रफ्तार थामने के लिए ब्रिटेन ने लागू किए ये नियम, जानिए कदम उठाए
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1042737

Omicron के फैलाव की रफ्तार थामने के लिए ब्रिटेन ने लागू किए ये नियम, जानिए कदम उठाए

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने सोमवार को ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में एक बयान में कोविड के इस नये वेरिएंट के कम्युनिटी स्प्रेड की तस्दीक की है. 

Omicron के फैलाव की रफ्तार थामने के लिए ब्रिटेन ने लागू किए ये नियम, जानिए कदम उठाए

लंदन: कोरोना के नए  ‘ओमीक्रोन’ के फैलाव की रफ्तार थामने के लिए ब्रिटेन ने मंगलवार से नए नियम लागू किये हैं, जिसके तहत भारत समेत विदेशों से यहां आने वाले किसी भी यात्री को अपनी यात्रा से 48 घंटे पहले कोविड-19 की जांच करानी होगी. ओमीक्रोन के संक्रमण के किसी भी संदिग्ध को पहले से 10 दिनों के लिए खुद से क्वॉरंटीन में रहने की जरूरत होती है. इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्हें कोविड-रोधी टीके की पूरी खुराक दी जा चुकी है.

इतना ही नहीं, यात्राओं के संबंध में ब्रिटेन की ‘लाल सूची’ के देशों – अंगोला, बोत्सवानिया, एस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामिबिया, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, जाम्बिया, जिम्बाब्वे- से लौट रहे ब्रिटिश और आयरिश नागरिकों को सरकारी मान्यता प्राप्त होटल में क्वॉरंटीन में रखने की जरूरत है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में पहली बार जांच में पाये गये ‘ओमीक्रोन’ के 336 मामले ब्रिटेन में दर्ज किये गये हैं.

यह भी देखिए: 1 रुपये का यह नोट चंद दिनों में बना सकता है आपको लखपति, करना होगा बस यह काम

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने सोमवार को ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में एक बयान में कोविड के इस नये वेरिएंट के कम्युनिटी स्प्रेड की तस्दीक की है. उन्होंने यह भी कहा कि ओमीक्रोन से पॉज़िटिव किसी भी शख्स को अब तक अस्पताल में दाखिल नहीं कराया गया है.

साजिद जाविद ने कहा, "ब्रिटेन में पुष्ट मामलों की तादाद 336 है - वे सभी परिभाषा के मुताबिक संक्रमित हैं. कुछ एसिम्प्टमैटिक (लक्षणविहीन) हो सकते हैं, कुछ अन्य बीमार महसूस कर रहे होंगे. लेकिन मुझे जहां तक जानकारी है, उनमें से किसी को भी अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया है.’’

उन्होंने कहा, "नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अब इंग्लैंड में 261, स्कॉटलैंड में 71 और वेल्स में चार पुष्ट मामले हैं, जिससे पूरे ब्रिटेन में कुल पुष्ट मामलों की तादाद 336 हो गई है. इनमें ऐसे लोग भी शामिल हैं जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा से कोई संबंध नहीं है. इसलिए, हम निष्कर्ष निकालते हैं कि अब इंग्लैंड के कई क्षेत्रों में कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है."

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news