जैसिंडा के इस्तीफे के बाद न्यूजीलैंड को मिला नया पीएम, कोरोना से देश को दिलाई थी निजात
Advertisement

जैसिंडा के इस्तीफे के बाद न्यूजीलैंड को मिला नया पीएम, कोरोना से देश को दिलाई थी निजात

Chris Hipkins New Prime Minister of New Zealand: न्यूजीलैंड को अपना नया प्रधानमंत्री मिल गया है. क्रिस हिपकिंस देश की कमान संभालेंगे जिन्होंने कोविड के देश को संभाला था. 

File PHOTO

New Zealand Prime Minister: न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के ज़रिए पद से इस्तीफा देने का बाद क्रिस हिपकिंस उनकी जगह लेंगे. जैसिंडा अर्डर्न ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा देकर सभी को हैरान कर दिया. जिसके बाद अब खबर आ रही है कि सांसद क्रिस हिपकिंस के नया प्रधानमंत्री बनाया गया है. मुश्किल से मुश्किल वक्त में, हमेशा मुस्कुराने वाली जैसिंडा अर्डन ने अपने इस्तीफे के ऐलान के बाद कहा कि वो अब इंसाफ नहीं कर सकतीं. 

कौन हैं न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस?
गुरुवार को अर्डर्न के चौंकाने वाले इस्तीफे के बाद 44 वर्षीय वरिष्ठ राजनेता क्रिस हिपकिंस देश के 41 वें प्रधानमंत्री के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगे. रविवार को पार्लियामेंट के लेबर पार्टी के मेंबर्स के ज़रिए औपचारिक रूप से समर्थन मिलने की बात की जा रही है. हिपकिंस पहली बार साल 2008 में पार्लियामेंट के लिए चुने गए थे और नवंबर 2020 में उन्हें कोविड-19 के दौरान मंत्री बनाया गया था. हिपकिंस वर्तमान में पुलिस, शिक्षा और सार्वजनिक सेवा मंत्री हैं.

इस्तीफे के बाद रो पड़ीं जैसिंडा अर्डर्न
जैसिंडा अर्डर्न ने गुरुवार को इस्तीफे के बाद कई अहम बातें कहीं. जेसिंडा अर्डर्न ने अपने आंसुओं को रोकते हुए कहा, "मैं प्रधानमंत्री के रूप में अपने छठे वर्ष में दाखिल कर रही हूं और अब तक मैंने अपना कर्तव्य पूरी तरह से निभाया है." उन्होंने आगे कहा, "राजनेता इंसान हैं. जब तक हम कर सकते हैं, हम करते हैं, और फिर एक समय आता है जब आपको इन सबसे दूर जाना पड़ता है, और मेरे लिए वह समय आ गया है.'

क्यों दिया जैसिंडा अर्डरन ने इस्तीफा:
उन्होंने यह भी कहा कि मेरा यह सफर बहुत चैलेंजिंग रहा, मुसीबतों से भरा रहा लेकिन मैं इन चीजों से डरकर नहीं भाग रही थी. क्योंकि अगर ऐसा होता तो मैं पीएम बनने के दो महीने बाद ही पद छोड़ देती. मैं इसलिए यह पद छोड़ रही हूं क्योंकि इस तरह की जिम्मेदारियां निभाना आसान नहीं हैं, आपको यह भी देखना होता है कि नेतृत्व के लिए आप सही शख्सियत कब हैं और कब नहीं? और मैं जानती हूं कि इस वक्त मैं इस पद से हटने का वक्त आ गया है. अब मैं इंसाफ नहीं कर सकता. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news