करेंसी, झंडा, राष्ट्रगान समेत इन चीजों में होगा बदलाव, ये शख्स बनेगा ब्रिटेन का राजा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1343488

करेंसी, झंडा, राष्ट्रगान समेत इन चीजों में होगा बदलाव, ये शख्स बनेगा ब्रिटेन का राजा

Changes After Elizabeth: ब्रिटेन की महारानी के निधन से पूरी दुनिया शोक में हैं. उनके निधन के बाद ब्रिटेन में बड़े बदलाव होने वाले हैं. माना जा रहा है कि यहां के झंडे, करेंसी और राष्ट्रगान में भी बदलाव हो सकता है.

करेंसी, झंडा, राष्ट्रगान समेत इन चीजों में होगा बदलाव, ये शख्स बनेगा ब्रिटेन का राजा

Changes After Elizabeth: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बीते कल निधन हो गया. उनके निधन के बाद पूरा देश शोक में डूबा है. उनके निधन पर कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने शोक वयक्त किया है. महारानी एलिजाबेथ 70 सालों तक ब्रिटेन की महारानी रहीं. वह सबसे कम उम्र में ब्रिटेन की रानी बनीं और वह सबसे ज्यादा वक्त तक सिंहासन पर बनी रहीं. महारानी के निधन के बाद उनके बड़े और पूर्व राजकुमार चार्ल्स (Rajkumar Charles) ब्रिटेन के नए राजा होंगे. अब ब्रिटेन का झंडा, करेंसी और स्टांप जैसी कई चीजें बदल जाएंगी. 

राष्ट्रगान और झंडे में होगी तबदीली

महारानी एलिजाबेध (Queen Elizabeth) के निधन के बाद मुम्किन है कि ब्रिटेन का झंडा बदल जाए. ब्रिटेन में हजारों की तादाद में झंडे लगे हैं. इसमें ब्रिटेन की झलक दिखती है. उम्मीद की जा रही है कि ब्रिटेन के झंडे में अब वेल्स की झलक दिखे. मौजूदा झंडे में स्कॉटलैंड, आयरलैंड और इंग्लैंड की झलक मिलती है. ब्रिटेन के राष्ट्रगान में बदलाव किया जा सकता है. ब्रिटेन के राष्ट्रगान में अब तक पढ़ा जाता था "गॉड सेव अवर ग्रेसियस क्वीन". इसकी जगह पढ़ा जाएगा "गॉड सेव ग्रेट जॉर्ज अवर किंग, लॉन्ग लिव अवर नोबल किंग, गॉड सेव द किंग."

यह भी पढ़ें: Queen Elizabeth Death: 10 दिनों तक नहीं दफनाया जाएगा, 3 दिन संसद में रखा जाएगा शव?

करेंसी में होगा बदलाव 

ब्रिटेन में इस वक्त ज्यादातर नोटों और सिक्कों पर महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) की फोटो लगी है. जल्द ही इसमें बदलाव मुम्किन हैं. ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ की फोटो लगे 4.5 अरब स्टर्लिंग नोट मौजूद हैं. इनमें नए राजा की फोटो छापी जाएगी. इसके लिए इन्हें बदलना होगा. इसमें दो साल का वक्त लग सकता है.

इन चीजों में भी हो सकता है बदलाव 

महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) के निधन के बाद जिन चीजों में बदलाव मुम्किन हैं उनमें प्रार्थना के शब्दों, रॉयल आर्म में बदलाव, रॉयल वारंट में बदलाव, पोस्ट बॉक्स, स्टांप शामिल हैं.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news