गाजा में अब तक मारे गए 23 हजार से ज्यादा लोग, इतने लाख हुए विस्थापित
Advertisement

गाजा में अब तक मारे गए 23 हजार से ज्यादा लोग, इतने लाख हुए विस्थापित

Hamas Israel War: 7 अक्टूब के बाद से गाजा में बहुत तबाही हुई है. अब तक यहां पर 23 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं. यहां 20 लाख से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

गाजा में अब तक मारे गए 23 हजार से ज्यादा लोग, इतने लाख हुए विस्थापित

Hamas Israel War: फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि 7 अक्टूबर से गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में कम से कम 23,708 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 60,050 अन्य घायल हुए हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटों में 151 और लोग मारे गए और 248 अन्य घायल हो गए. मंत्रालय ने कहा कि कई पीड़ित अभी भी मलबे के नीचे और सड़कों पर हैं और एम्बुलेंस और नागरिक सुरक्षा दल उन तक नहीं पहुंच सकते हैं.

7 अक्टूबर को हुआ हमला
आपकों बता दें कि 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी समूह हमास ने इजरायल पर 5000 रॉकेट दागे. इन हमलों में 1200 लोग मारे गए. हमास के लड़ाकों ने इजरायल के 200 से ज्यादा लोगों को किडनैप कर लिया. इसके बाद इजरायल ने गाजा पर हमले शुरू किए. इजरायल ने हमास को मिटाने के लिए पहले हवाई हमले शुरू किए. इसके बाद जमीनी हमले शुरू किए. इन हमलों में अब तक 23 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

बुनियादी ढांचा नष्ट
इजरायल ने जब से गाजा पर हमला किया है तब से यहां बुनियादी ढांटा नष्ट हो गया है. सबसे पहले गाजा में जरूरी चीजों की कमी हो गई. इसके बाद लोगों ईंधन की कमी से लोगों को बिजरी और पानी मिलना बंद हो गया. इजरायल ने गाजा में ईंधन पर पाबंदी लगा दी. इजरायल का कहना था कि ईंधन का इस्तेमाल हमास जंग के लिए करेगा.

अस्पतालों में कमी
ईंधन और बिजली की कमी की वजह से गाजा में अस्पतालों में इलाज रुक गया. यहां दवाओं के साथ ऑक्सीजन की कमी हो गई. जख्मियों की सर्जरी के लिए भी साधन नहीं रह गए. इसके बाद इजरायली हमलों ने गाजा के एक के बाद एक सारे अस्पतालों को ढहा दिया. इजरायली हमलों में गाजा का 60 फीसद ढांचा छतिग्रस्त हो गया.

सेफ इलाके पर हमला
हैरत तो तब हुई जब इजरायली सेना ने गाजा के लोगों से कहा कि वह दक्षिण की तरफ से चले जाएं. इसके बाद इजरायली फौज ने गाजा के दक्षिणी इलाके पर भी हमला कर दिया. एक रिपोर्ट के मुताबिक गाजा से 20 लाख लोग विस्थापित हो गए हैं.

Trending news