Iran Hijab Row: हिजाब पर ईरान सरकार का सख़्त रुख़; CCTV के ज़रिए महिलाओं पर रहेगी नज़र
Advertisement

Iran Hijab Row: हिजाब पर ईरान सरकार का सख़्त रुख़; CCTV के ज़रिए महिलाओं पर रहेगी नज़र

Iran Installs Cameras: ईरान में हिजाब मामला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा हैं. अब सरकार ने हिजाब न पहनने वाली महिलाओं की पहचान के लिए सार्वजनिक स्थानों पर कैमरे लगाना शुरू कर दिया है, जिससे उन पर नजर रखी जा सके.

Iran Hijab Row: हिजाब पर ईरान सरकार का सख़्त रुख़; CCTV के ज़रिए महिलाओं पर रहेगी नज़र

Iran Hijab Controversy: अफगानिस्तान की तरह अब ईरान भी महिलाओं को लेकर सख्त रुख अपना रहा है. यहां महिलाओं को हिजाब पहनने के कड़े आदेश जारी किए हैं. ईरान में हिजाब को अनिवार्य ड्रेस कोड के तहत लागू किया गया है. हालांकि अनिवार्य ड्रेस कोड की खिलाफवर्जी करने वाली महिलाओं की तादाद में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस बात से परेशान होकर अब ईरान हुकूमत ने बड़ा कदम देते हुए पब्लिक प्लेसिस पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने का निर्णय लिया है, ताकि ड्रेस कोड की अवहेलना करने वाली महिलाओं पर नजर रखी जा सके.

ईरान में हिजाब को लेकर विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है. बीते साल महसा अमीनी की मौत के बाद शुरू हुआ यह हंगामा अभी तक थमता नजर नहीं आ रहा है. ईरान की सरकार हिजाब पर सख्ती करने के लिए हर वो पैंतरा अपना रही है, जिससे यह आसानी से पता लगाया जा सके कि कौन-कौन अनिवार्य ड्रेस कोड पर अमल कर रहा है और कौन इसकी खिलाफवर्जी कर रहा हैं. अब सरकार ने महिलाओं पर नजर रखने के लिए सार्वजनिक जगहों पर सीसीटीवी लगाना शुरू कर दिये हैं.

यह कदम उठाने के पीछे सरकार की मंशा ये है कि इसके जरिए उन महिलाओं की शनाख्त करने में आसानी होगी कि कौन हिजाब पहन रही है और कौन नहीं.  कैमरों के जरिए निगाह रखे जाने की बुनियाद पर हिजाब न पहनने वाली महिलाओं के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया जाएगा. बता दें कि ईरान में हिजाब पहनना जरूरी करार दिया गया है. यहां कानून है कि महिलाओं के बाल ढक रहने चाहिए. ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी और कानून के मुताबिक वो सजा की हकदार होंगी.दरअसल, महसा अमीनी की मौत के बाद ईरान में हिजाब को लेकर काफी बवाल हुआ था. पुलिस कस्टडी में अमीनी की मौत हो गई थी. कई रिपोर्टों में कहा गया कि हिजाब न पहनने को लेकर उसका कत्ल किया गया.

Watch Live TV

Trending news