Gaza News: गाजा के लिए साथ आएंगे दो दुश्मन मुस्लिम मुल्क? मीटिंग में होंगे बड़े फैसले
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1950075

Gaza News: गाजा के लिए साथ आएंगे दो दुश्मन मुस्लिम मुल्क? मीटिंग में होंगे बड़े फैसले

अरब देश इजराइल को कूटनीतिक तौर से झुका नहीं पाए हैं. वही ईरान भी सिर्फ सैन्य कार्रवाई की धमकी ही देता आया है. इस बैठक के बाद हमास-इजराइल जंग पर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं.

file photo

OIC summits to discuss Gaza: सऊदी अरब ने मंगलवार को कहा कि वह गाजा के हालातों पर चर्चा करने के लिए अरब और इस्लामी नेताओं के समिट की मेजबानी करेगा. सऊदी विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि गाजा में चल रही लड़ाई और मानवीय संकट पर चर्चा के लिए शनिवार को रियाद में एक अरब शिखर सम्मेलन और रविवार को इस्लामिक देशों के संगठन (OIC) के सदस्य देशों की एक बैठक बुलाई गई है. इस बैठक पर सबकी नजरें इस लिए भी बनी हुई हैं, क्योंकि साउदी के तथाकथित विरोधी ईरान के प्रेसिडेंट इबराहिम राइसी भी समिट में हिस्सा लेने के लिए रियाद पहुंचेंगे.

राइसी का पहला साउदी दौरा 
ईरानी न्यूज एतिमाद ऑनलाइन में छपी न्यूज के मुताबिक 2 मार्च को चीन की मध्यस्थता में हुए समझौते के बाद तेहरान और रियाद में चली आ रही सालों की दुश्मनी खत्म हो गई थी. जिसके बाद ये ईरान के प्रेसिडेंट  का पहला साउदी दौरा होगा. ईरानी वेबसाइट ने लिखा, "राष्ट्रपति रायसी रियाद में इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां फिलिस्तीन के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी."

OIC बैठक में उठाए जा सकते है बड़े कदम 
रीजन के पावर्स अभी तक इजराइल के हमलों को रोकने में नाकाम साबित हुई हैं. जंग को 4 हफ्तों से उपर हो चुके हैं, लेकिन अरब देश इजराइल को कूटनीतिक तौर से झुका नहीं पाए हैं. वही ईरान भी सिर्फ सैन्य कार्रवाई की धमकी ही देता आया है. उम्मीद की जा रही है कि इस मीटिंग में सीजफायर कराने के लिए कैसे इजराइल पर दबाव बनाए जाए, जंग के बाद गाज़ा को कैसे फिर से बनाया जाए से लेकर गाज़ा पर जंग के बाद हमास ही शासन करेगा या PA इन सब मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. बता दे इस जंग में मरने वालों की संख्या 11 हजार से पार पहुंच चुकी है.

Trending news