क्या इस्राइली कम्पनी है Starbucks, मुसलमानों के बहिष्कार से घाटे में आई; भारतीय CEO ने दिया इस्तीफ़ा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2387584

क्या इस्राइली कम्पनी है Starbucks, मुसलमानों के बहिष्कार से घाटे में आई; भारतीय CEO ने दिया इस्तीफ़ा

Starbucks: कॉफ़ी स्टोर की वैश्विक ब्रांड स्टारबक्स के भारतीय सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि दुनियाभर के मुसलमानों के बहिष्कार की वजह से कंपनी को घाटा हो रहा था. मुसलमान इसे यहूदी की कम्पनी मान रहे हैं, कम्पनी ने इसे लेकर अपना रुख भी साफ़ किया है और बताया है कि वो न तो इसराइल की कम्पनी है न ही इस्राइली सरकार से उसका कोई सम्बन्ध है. 

क्या इस्राइली कम्पनी है Starbucks, मुसलमानों के बहिष्कार से घाटे में आई; भारतीय CEO ने दिया इस्तीफ़ा

Starbucks: ऐसी खबर है कि दुनिया की मशहूर कॉफ़ी रेस्टुरेंट चेन स्टारबक्स के सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वो पिछले 17 माह से कंपनी में CEO के ओहदे पर तैनात थे. बताया जा रहा है कि फिलिस्तीन- इसराइल जंग के बाद इस कंपनी को लगातार घाटा हो रहा था. खासकर मुस्लिम देशों और दुनिया भर के मुसलमान पिछले कई माह से स्टारबक्स को एक इसराइली और यहूदी कम्पनी मानकर इसका बहिष्कार कर रहे हैं.

कम्पनी ने सीधे तौर पर घाटे की वजह इस बहिष्कार को तो नहीं बताया है लेकिन इतना ज़रूर कहा है कि  मिडिल ईस्ट में तनाव की वजह से कम्पनी को नुक्सान उठाना पड़ा है. वहीँ कम्पनी ने सफाई दी है कि  इसराइल से उसका कोई लेना देना नहीं है. वो इसराइल युद्ध को किसी तरह का समर्थन नहीं देती है और न ही इसराइली सेना को किसी तरह का आर्थिक सहयोग करती है. यह पूरी तरह एक अफवाह है. कंपनी ने इस बात से भी इनकार किया है कि मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र बहरीन, मिस्र, जॉर्डन, कुवैत, लेबनान, मोरक्को, ओमान, कतर, सऊदी अरब, तुर्किये और संयुक्त अरब अमीरात में स्टारबक्स स्टोर ने अपने स्टोर बंद कर दिए हैं.  जबकि कंपनी ने स्वीकार किया है कि हमने इजराइल बाजार में चल रही परिचालन संबंधी चुनौतियों के कारण काफी पहले ही अपनी साझेदारी ख़त्म कर ली थी.  

क्या इसराइल की कम्पनी है स्टारबक्स 
1971 से, स्टारबक्स कॉफ़ी कंपनी उच्च गुणवत्ता वाली अरेबिका कॉफ़ी का कारोबार कर रही है. इसका पहला स्टोर अमेरिका के सिएटल शहर में शुरू हुआ था. स्टारबक्स जल्द ही शिकागो और वैंकूवर, कनाडा, कैलिफोर्निया, वाशिंगटन, डी.सी. न्यूयॉर्क में अपना कारोबार फैला लिया. 1996 तक जापान, 1998 में यूरोप और 1999 में चीन में कंपनी ने अपना कारोबार फैला दिया था.  यह मूल रूप से एक अमेरिकन कम्पनी है. अमेरिकी नागरिक हॉवर्ड शुल्त्स इसके मलिक और संस्थापक हैं, लेकिन कम्पनी शेयर से भी पैसे जुटाती है. रेचेल  रग्गेरी 23 सालों से स्टारबक्स की पार्टनर हैं. आज, दुनिया भर में इसके 39,000 से ज्यादा स्टोर हैं.  कंपनी के लगभग 19 हज़ार कर्मचारी हैं. दुनिया भर में इसके स्टोर पर लाखों लोगों को रोज़गार मिला हुआ है. कम्पनी की कुल सम्पत्ति 108 अरब डॉलर की है.   

लक्ष्मण नरसिम्हन ने क्यों दिया इस्तीफ़ा 
कम्पनी के लक्ष्मण नरसिम्हन ने सीईओ और स्टारबक्स बोर्ड के सदस्य के रूप में अपना इस्तीफ़ा सौंप दिया है. नरसिम्हन 17 महीनों से इस शीर्ष पद पर थे.  इसके बाद ब्रायन निकोल 9 सितंबर, 2024 को स्टारबक्स में सीईओ का ओहदा संभालेंगे. इस बीच कम्पनी की पार्टनर राचेल रग्गेरी अंतरिम सीईओ के रूप में काम करेंगी. नरसिम्हन के सीईओ रहते हुए कम्पनी को उपभोक्ता संकट, कर्मचारियों के साथ यूनियन वार्ता और मध्य पूर्व में तनाव से निपटने के लिए संघर्ष करना पड़ा. कम्पनी ने खुलासा किया है कि  इस अवधि के दौरान वैश्विक स्टोर बिक्री 3% कम हो गई, जबकि शुद्ध राजस्व 1% गिरकर 9.1 बिलियन डॉलर हो गया था. 

Trending news