शुमाली कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हालत नाज़ुक, कुछ दिन पहले ही हुई थी दिल की सर्जरी
Advertisement

शुमाली कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हालत नाज़ुक, कुछ दिन पहले ही हुई थी दिल की सर्जरी

अमेरिकी अधिकारी ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग-उन की हालत सर्जरी के बाद नाजुक बनी हुई है

शुमाली कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हालत नाज़ुक, कुछ दिन पहले ही हुई थी दिल की सर्जरी

नई दिल्ली: कई लोगों की ज़िदगियों को खत्म करने वाले शुमाली कोरिया के लीडर किम जोंग-उन की जिंदगी पर खतरा मंडरा रहा है. बेरहमी के लिए पहचाने जाने वाले किम जोंग की हालत संजीदा है वो खुद ज़िदगी और मौत से लड़ रहे हैं. इंटरनेशनल मीडिया में अमेरिकी ऑफिसर के हवाले से रिपोर्ट आ रही है कि दिल की सर्जरी के बाद किम जोंग 'गंभीर खतरे' में हो सकते हैं. 21 अप्रैल को ये रिपोर्ट  पब्लिश हुई है.

हाल ही में 15 अप्रैल को किम के दादा के जन्म दिन का प्रोग्राम था जिसमें किम शामिल नहीं हुए थे. इस ख़बर के बाद से ही उनके सेहत को लेकर चिंता जताई जा रही है। वह चार दिन पहले एक सरकारी मीटिंग के दौरान दिखाई दिए थे. अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि किम के सेहत को लेकर जारी चिंता विश्वसनीय हैं लेकिन गंभीरता का पता करना कठिन है. 

इस रिपोर्ट का सोर्स शुमाली कोरिया में खास जानकारी रखने वाले एक दक्षिण कोरियाई इंटरनेट समाचार आउटलेट को कहा जा सकता है. इसमें यह रिपोर्ट आई कि किम जोंग-उन ने इस महीने की शुरुआत में दिल की सर्जरी कराई और उसके बाद से वे अपने निजी विला में आराम कर रहे हैं.

बता दें कि हफ्ते भर पहले ही किम के सेहत को लेकर अटकलें लगनी शुरू हो गई थीं, जब वह मुल्क के सबसे खास मौके पर जश्‍न से गायब थे.  15 अप्रैल को किम के दिवंगत दादा और शुमाली कोरिया के फाउंडर किम इल सुंग की याद में सालाना तौर पर क़ौमी लेवल पर प्रोग्राम का इनेकाद किया जाता है लेकिन इस बार इसमें किम ने शिरकत नहीं की. शुमाली कोरिया में इस दिन पूरे मुल्क में पब्लिक छुट्टी रहती है.

इस ख़बरों के बीच दक्षिण कोरिया की हुकूमत ने कहा कि शुमाली कोरिया के लीडर किम जोंग सर्जरी के बाद नाजुक हालात में थे. हालांकि दक्षिण कोरिया की National intelligence agency ने इस तरह की रिपोर्ट की कोई तस्दीक नहीं की है. इतना ही नहीं दक्षिण कोरिया के प्रेसीडेंट भवन से भी मीडिया की तरफ से रिएक्शन मांगे जाने पर कोई जवाब नहीं आया.

Watch Zee Salaam Live TV

Trending news