Pakistan Electricity: पाकिस्तान क्यों बढ़ाना चाहता है कोयले से बनने वाली बिजली का प्रोडक्शन? जानें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1571842

Pakistan Electricity: पाकिस्तान क्यों बढ़ाना चाहता है कोयले से बनने वाली बिजली का प्रोडक्शन? जानें

Pakistan Electricity: पाकिस्तान इस दौरान बुरे आर्थिक संकट से जूझ रहा है. लेकिन इस बीच पाक ने कोयले से बनने वाली बिजली के प्रोडक्शन को बढ़ाने की बात कही है. आखिर इसके पीछे क्या वजह है..चलिए जानके हैं..

Pakistan Electricity: पाकिस्तान क्यों बढ़ाना चाहता है कोयले से बनने वाली बिजली का प्रोडक्शन? जानें

Pakistan Electricity: पाकिस्तान बिजली प्रोडक्शन को बढ़ा रहा है. आपको जानकारी के लिए बता दें देश इस आर्थिक स्तिथी से जूझ रहा है. वहीं अब पाक ने कोयले से बनने वाली बिजली प्रोडक्शन को चार गुना बढ़ाने का फैसला किया है. इसके पछे आखिर क्या वजह है. चलिए जानते हैं.

पाकिस्तान क्यों बढ़ा रहा है बिजली प्रोडक्शन

पाकिस्तान के एनर्जी और पावर मिनिस्टर खुर्रम दस्तगीर ने बताया पाकिस्तान कोयले से बनने वाली बिजली के प्रोडक्शन को तार गुना बढ़ाने का विचार कर रहा है. इससे बिजली के दामों में कमी आएगी. जहां एक और गैस के दामों में इजाफा हो रहा है ये कदम पाक को सस्ती बिजली देने में मददगार साबित होगा.

लिक्विड गैस से मिलती है एक तिहाई पाक को बिजली

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की है कि देश आने वाले सालों में मुख्य रूप से गैस आपूर्ति की कमी के कारण तरल गैस पर चलने वाले बिजली प्लांट नहीं लगाएगा. मौजूदा वक्त में तरल गैस के जरिए एक तिहाई पाकिस्तान को बिजली मिलती है. गैस का दाम बढ़ने से पाक काफी वक्त से बिजली की समस्या से जूझ रहा है.

पाकिस्तान के मंत्री दस्तगीर खान ने रॉयटर्स से कहा कि 'लिक्विड नेचुरल गैस अब हमारे एजेंडे का हिस्सा नहीं है', उन्होंने कहा कि देश घरेलू कोयले से चलने वाले बिजली उत्पादन की क्षमता को 2.31 से बढ़ाकर 10 गीगावाट करने की योजना बना रहा है.

खराब आर्थिक स्तिथी से जूझ रहा है पाक

आपको जानकारी के लिए बता दें पाकिस्तान इस वक्त बेहद खराब आर्थिक स्तिथी से जूझ रहा है. पाकिस्तान रुपयों के दाम यूएस डॉलर के मुकाबले काफी कम हो गए हैं. इसके अलावा पाकिस्तान के पास इंपोर्ट के लिए पैसा भी लगभग खत्म होता दिख रहा है. 

पाकिस्तान ने बढ़ाए बिजली पर दाम

आपको जानकारी के लिए बता दें पाक ने हाल ही में बिजली पर टैक्स में भी बढ़ोतरी की थी. इसके बाद अब लोगों को बिजली का बिल ज्यादा चुकाना पड़ रहा है. बिजली के अलावा पाक ने कई और चीजों पर भी टैक्स को बढ़ाया है. जिसमें आट, चावल, आटा, दाल आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Pakistan Tax Hike Latest Updates: पाकिस्तान सरकार ने बढ़ाया टैक्स; इस कीमत पर बिक रहा है आटा, दूध, दाल, चावल और पेट्रोल

Trending news