अमेरिका के सबसे बड़े किसान बने बिल गेट्स, खरीदी 2.40 लाख एकड़ जमीन

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे अमीर शख्सयितों में शुमार किए जाने वाले और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) अब अमेरिका के सबसे बड़े किसान बन गए हैं. उन्हों देश के 18 राज्यों में 2.40 लाख एकड़ से ज्यादा जमीन खरीदी है. जिसमें अधिकतर जमीन खेती की है. 

1/5

इतनी जमीन खरीदने के बाद बिल गेट्स अमेरिका के सबसे बड़े किसान बनए गए हैं. बताया जा रहा है कि इस जमीन का इस्तेमाल स्मार्ट सिटी और खेती के लिए किया जाएगा. इस बारे में उनकी फाउंडेशन ने पहले भी संकेत दिए थे.

2/5

माहिरों का कहना है कि बिल गेट्स अगर कृषि के क्षेत्र में आते हैं तो इससे अमरीका में सस्टनेबल फार्मिंग को काफी मदद मिलेगी.

3/5

रिपोर्ट के मुताबिक बिल गेट्स ने अमरीका के लुसियाना में 69 हजार एकड़, अर्कंसस में करीब 48 हजार एकड़, एरिजोना में 25 हजार एकड़ एग्रीकल्चर लैंड खरीदी है. 

4/5

अभी यह साफ नहीं हो पाया कि बिल गेट्स ने खेती की जमीन पर इतना ज्यादा इन्वेस्टमेंट क्यों किया है लेकिन कहा जा रहा है कि इसका जुड़ाव जलवायु परिवर्तन से हो सकता है. 

5/5

द बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने एक साल पहले एक नए ग्रुप की शुरूआत की है जिसका मकसद विकासशील देशों में छोटे किसानों की विभिन्न तरीकों और इनोवेशन के ज़रिये मदद करना है.