श्रीलंका को मिला पहला वामपंथी राष्ट्रपति; PM मोदी ने बधाई देने के बाद कही ये बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2442742

श्रीलंका को मिला पहला वामपंथी राष्ट्रपति; PM मोदी ने बधाई देने के बाद कही ये बात

Srilanka President: अनुरा दिसानायके के रूप में श्रीलंका को नया राष्ट्रपित मिल गया है. पीएम मोदी ने उन्हें चुनाव जीतने पर बधाई दी है. इसके बाद श्रीलंका के नए राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है.

श्रीलंका को मिला पहला वामपंथी राष्ट्रपति; PM मोदी ने बधाई देने के बाद कही ये बात

Srilanka President: अनुरा दिसानायके ने सोमवार को श्रीलंका के नौवें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. यह पहली बार है जब एक वामपंथी नेता ने राष्ट्राध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया. दिसानायके, मार्क्सवादी विचारधारा वाली जनता विमुक्ति पेरामुना (JVP) से आते हैं. शपथ ग्रहण समारोह कोलंबो स्थित राष्ट्रपति सचिवालय में हुआ. मुख्य न्यायाधीश जयंत जयसूर्या ने दिसानायके को शपथ दिलाई. 

दूसरी बार हुई वोटों की गिनती
चुनाव में पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए दूसरी वरीयता के वोटों की गिनती की गई. यह तब हुआ जब दिसानायके और समागी जन संधानया के उम्मीदवार सजित प्रेमदासा, जरुरी वोट प्रतिशत हासिल करने में नाकाम रहे. इसके बाद दूसरी वरीयता के वोटों की गिनती करने की जरुरत पड़ी. रविवार शाम 7 बजे चुनाव आयोग द्वारा अंतिम परिणाम घोषित किए गए. आयोग के अनुसार, दिसानायके ने 42.31 प्रतिशत वोटों के साथ राष्ट्रपति पद जीता, जबकि प्रेमदासा दूसरे स्थान पर रहे और मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, जो पहले दौर के बाद बाहर हो गए थे, तीसरे स्थान पर रहे.

यह भी पढ़ें: श्रीलंका को मिल सकता है पहला वामपंथी प्रेसिडेंट, चुनाव में किसी को नहीं मिला बहुमत, ऐसे तय होगा नया राष्ट्रपति

पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिसानायके को राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर बधाई दी. पीएम मोदी ने रविवार देर रात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनावों में आपकी जीत पर अनुरा दिसानायके को बधाई. भारत की नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी और विजन 'सागर' में श्रीलंका की खास जगह है. मैं अपने लोगों और पूरे क्षेत्र के लाभ के लिए हमारे बहुमुखी सहयोग को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं."

पीएम मोदी को धन्यवाद
प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हुए दिसानायके ने पोस्ट किया, "पीएम मोदी, आपके समर्थन के लिए धन्यवाद. मैं हमारे देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने की आपकी प्रतिबद्धता को साझा करता हूं. साथ मिलकर, हम अपने लोगों और पूरे क्षेत्र के लाभ के लिए सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम कर सकते हैं." रविवार को दिसानायके की जीत की घोषणा के बाद भारतीय उच्चायुक्त उनसे मिलने वाले पहले लोगों में से एक थे. श्रीलंका के 2022 के आर्थिक संकट के दौरान भारत के निर्णायक राजनीतिक और आर्थिक समर्थन ने दोनों देशों के रिश्तों को बेहद मजबूती दी. सख्त जरूरत के समय में, भारत ने अपने पड़ोसी के प्रति अटूट प्रतिबद्धता दिखाते हुए, 4.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की नकदी और संसाधनों से मदद की.

Trending news