Israel Gaza War: गाजा में अनाथ हुए 17,000 बच्चे; खाना, पानी और दवा को तरस रहे
Advertisement

Israel Gaza War: गाजा में अनाथ हुए 17,000 बच्चे; खाना, पानी और दवा को तरस रहे

Israel Gaza War: गाजा में इजरायली हमले के बाद से यहां 17 हजार से ज्यादा बच्चे अकेले छोड़ दिए गए हैं. यहां उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है. वह बुनियादी चीजों को तरस रहे हैं.

Israel Gaza War: गाजा में अनाथ हुए 17,000 बच्चे; खाना, पानी और दवा को तरस रहे

Israel Gaza War: इजरायल गाजा पर पिछले 4 महीने से ज्यादा वक्त से बमबारी कर रहा है. इस दौरान 27 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. पीड़ितों में सबसे ज्यादा औरतें और बच्चे हैं. संयुक्त राष्ट्र ने एक हैरान कर देने वाला खुलासा करते हुए अंदाजा लगाया है कि गाजा में 17,000 बच्चे अनाथ हो गए हैं. संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी का अनुमान है कि गाजा पट्टी में कम से कम 17,000 बच्चों को इज़रायल के हमले के लगभग चार महीने बाद अकेले छोड़ दिया गया है या अपने परिवारों से अलग कर दिया गया है. यूनिसेफ ने शुक्रवार को कहा कि गाजा पट्टी के लगभग सभी बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य सहायता की भी जरूरत है.

17000 बच्चे हुए अनाथ
कब्जे वाले फ़िलिस्तीनी इलाके के लिए यूनिसेफ के संचार प्रमुख जोनाथन क्रिक्स ने कहा, "हर बच्चे के पास नुकसान और दुःख की एक दिल दहला देने वाली कहानी है. यह आंकड़ा कुल विस्थापित आबादी 1.7 मिलियन लोगों के 1 फीसद के बराबर है." क्रिक्स ने कहा कि यह पता लगाना कि ये बच्चे कौन थे, "बेहद मुश्किल" साबित हो रहा था, क्योंकि कभी-कभी उन्हें घायल या सदमे में अस्पताल लाया जाता था, और "वे अपना नाम भी नहीं बता पाते".

खाना-पानी की भारी कमी
क्रिक्स के मुताबिक गाजा में, "खाना-पानी या रहने की भारी कमी की वजह से यहां रह रहे परिवार पहले से परेशान हैं. ऐसे में वह अपने बच्चों की देखभाल करने के साथ दूसरे बच्चों की देखभाल नहीं कर पा रहे हैं."

बच्चों में बीमारी
क्रिक्स ने यह भी कहा कि गाजा में बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हो रहा है, और गाजा पट्टी में दस लाख बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य सहायता की जरूरत है. उन्होंने बताया, गाजा में बच्चों में "अत्यधिक उच्च स्तर की लगातार चिंता, भूख न लगना, उन्हें नींद नहीं आना, हर बार बमबारी की आवाज सुनकर भावनात्मक विस्फोट या घबराहट जैसे लक्षण दिखाई देते हैं." 

27 हजार से ज्यादा लोगों की मौत
फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 7 अक्टूबर को जंग शुरू होने के बाद से गाजा में इजरायली हमलों में 27,100 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से लगभग 11,500 बच्चे हैं. चिकित्सा आपूर्ति और कामकाजी स्वास्थ्य सुविधाओं की भारी कमी की वजह से 66,200 से ज्यादा अन्य लोग घायल हुए हैं. हजारों लोग लापता हैं और मलबे के नीचे हैं.

Trending news