Ilhan Omar: अमेरिका की पहली मुस्लिम सांसद को पद से हटाया; हिजाब पहनकर जाती थी संसद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1556170

Ilhan Omar: अमेरिका की पहली मुस्लिम सांसद को पद से हटाया; हिजाब पहनकर जाती थी संसद

Ilham Omar: अमेरिका की पहली मुस्लिम सांसद इल्हान उमर को विदेश मामलों की कमेटी से बाहर कर दिया है. क्योंकि उन्होंने इजरायल को लेकर सख्त बयान दिए थे. 

Ilhan Omar: अमेरिका की पहली मुस्लिम सांसद को पद से हटाया; हिजाब पहनकर जाती थी संसद

Ilhan Omar: अमेरिका डेमोक्रेटिक पार्टी की मुस्लिम नेता इल्हान उमर को विदेश मामलों की कमेटी से हटा दिया है. रिपब्लिकन के नेतृत्व में गुरुवार को हुई एक मीटिंग में बड़ी बहस के बाद हुई वोटिंग हुई, जिसमें इल्हान उमर के खिलाफ 218 वोट पड़े. इल्हान उमर के खिलाफ इतनी भारी मात्रा में वोटिंग की वजह उनकी इजरायल विरोधी टिप्पणी बनी. इजरायल के खिलाफ उनके बयान ने दूर-दराज के रिपब्लिकन सांसदों को नाराज कर दिया.

विदेश मामलों की समिति से इल्हान उमर को हटाने के पक्ष में 218 मत पड़े जबकि 211 सदस्यों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया. हाउस कमेटी से किसी सदस्य का निष्कासन दो साल पहले तक नहीं देखा गया था. इससे पहले, डेमोक्रेट्स ने हाउस कमेटियों के रिपब्लिकन कांग्रेस सदस्यों जॉर्जिया के मारजो टेलर-ग्रीन और एरिजोना के पॉल गोसर को धुर दक्षिणपंथी नेता माने जाने पर लात मारी थी. 

यह भी देखिए:
तलाक और खुला में क्या है फर्क, ये कैसे मुस्लिम औरतों को मजबूत बनाता है?

रिपब्लिकन ने उनके छह बयानों को विदेश मामलों की समिति से हटाने के आधार के रूप में इस्तेमाल किया. ओहियो रिपब्लिकन प्रतिनिधि मैक्स मिलर, जिन्होंने पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के प्रशासन में सेवा की, ने एक प्रस्ताव दाखिल किया. प्रस्ताव में कहा गया कि उमर की टिप्पणियों ने प्रतिनिधि सभा के लिए अवमानना ​​​​दिखाई. न्यूयॉर्क के डेमोक्रेटिक नेता हकीम जेफ़रीज़ ने कहा कि उमर से कई बार गलतियां हुई हैं और उन्होंने यहूदी दुश्मनी का इस्तेमाल किया है. जिसकी डेमोक्रेट्स ने चार साल पहले निंदा की थी.

डेमोक्रेट्स ने रिपब्लिकन पर इल्हान उमर को उनकी नस्ल की बुनियाद पर निशाना बनाने का आरोप लगाया. इल्हान उमर ने सदन के फ्लोर पर अपना बचाव करते हुए कहा, "क्या किसी को उन्हें निशाना बनाए जाने पर हैरानी हुई है?" उन्होंने आगे कहा कि जब आप किसी ताकत को पीछे धकेलते हैं तो तो वह भी आपको पीछे धकेलता है. इल्हान उमर ने अपने भाषण में कहा कि मेरी आवाज बुलंद और मजबूत होगी और मेरे नेतृत्व को दुनिया भर में पहचान मिलेगी.

इल्हान उमर कांग्रेस के लिए चुनी जाने वाली पहली दो मुस्लिम महिलाओं में से हैं. इसके अलावा पार्लियामेंट में हिजाब पहनने की इजाज़त देने के नियमों में बदलाव के बाद वह हाउस में हिजाब पहनने वाली पहली महिला भी हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news