पहले चरण में 30 फीसदी उम्मीदवार ‘करोड़पति’
Advertisement

पहले चरण में 30 फीसदी उम्मीदवार ‘करोड़पति’

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लगभग तीस प्रतिशत उम्मीदवार ‘करोड़पति’ हैं। ‘एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफाम्र्स एंड गुजरात इलेक्शन वाच’ ने इन प्रत्याशियों के हलफनामे का विश्लेषण करके यह जानकारी दी।

अहमदाबाद : गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लगभग तीस प्रतिशत उम्मीदवार ‘करोड़पति’ हैं। ‘एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफाम्र्स एंड गुजरात इलेक्शन वाच’ ने इन प्रत्याशियों के हलफनामे का विश्लेषण करके यह जानकारी दी।

विश्लेषण में खुलासा किया गया कि गुजरात विधानसभा चुनावों के पहले चरण के 846 प्रत्याशियों में से 482 के हलफनामों का अध्ययन किया गया, जिसमें से 147 उम्मीदवार ‘करोड़पति’ हैं। 39 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति एक लाख रूपये से कम की घोषित की है जबकि 47 ने 50 लाख से अधिक की देनदारी घोषित की है।
कांग्रेस की प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 6 . 40 करोड़ रूपये की है जबकि भाजपा की प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 4. 48 करोड़ रुपये की है, जबकि जीपीपी के लिए यह आंकड़ा 1. 07 करोड़ रुपये है। पहले चारण में कुल 103 (21 प्रतिशत) प्रत्याशियों ने अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) की घोषणा नहीं की है। राजकोट पूर्व विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रानील राजगुरू की सबसे ज्यादा संपत्ति और देनदारी है। उन पर 122 करोड़ रुपये की संपत्ति और 27. 14 करोड़ रुपये की देनदारी है।
जूनागढ़ के मनावदर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी जवाहरभाई चावदा की 82 करोड़ रुपये जबकि जूनागढ के सोमनाथ विधानसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी राजाभाई परमार की 40 करोड़ रूपये की संपत्ति है। वालसाद विधानसभा क्षेत्र से जीपीपी के उम्मीदवार मनीषभाई पटेल ने घोषित किया है कि उनके पास कोई संपत्ति नहीं है जबकि राजकोट दक्षिण से निर्दलीय प्रत्याशी बिस्मिल्ला अब्दुलखान पठान के पास केवल एक हजार रूपये की संपत्ति है।
पहले चरण के प्रत्याशियों के आयकर रिटर्न के विश्लेषण के अनुसार, अमरेली जिले की राजूला सीट से भाजपा प्रत्याशी हीराभाई सोलंकी की पिछले आईटी रिटर्न में सबसे ज्यादा आय 3.41 करोड रूपये घोषित हुई है। सूरत की कटरगाम सीट से जीपीपी प्रत्याशी घनश्याम इतालिया ने भी अपनी आय 3 . 41 करोड़ रूपये घोषित की है।
कुल 482 में से 240 उम्मीवारों में से करीब 50 प्रतिशत ने घोषित किया है कि उन्होंने कभी आईटी रिटर्न दायर नहीं किया। (एजेंसी)

Trending news