शेयर बाजार खुलते ही हुआ धड़ाम, 488 अंक की भारी गिरावट
Advertisement

शेयर बाजार खुलते ही हुआ धड़ाम, 488 अंक की भारी गिरावट

5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के चुनावी नतीजे की काउंटिग के बीच मंगलवार को शेयर बाजार शुरुआती कारोबार में 488 अंक गिर गया.

शेयर बाजार शुरुआती कारोबार में 488 अंक गिर गया. (फाइल फोटो)

5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के चुनावी नतीजे की काउंटिग के बीच मंगलवार को शेयर बाजार शुरुआती कारोबार में 488 अंक गिर गया. शेयर बाजारों में सोमवार को भी भारी गिरावट दर्ज की गई थी. सरकार से रस्‍साकशी के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्‍तीफे से भी ऊहापोह की स्थिति बनी है. सोमवार को प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 713.53 अंकों की गिरावट के साथ 34,959.72 पर और निफ्टी 205.25 अंकों की गिरावट के साथ 10,488.45 पर बंद हुआ.

लोकसभा चुनाव का सेमिफाइनल होंगे नतीजे
बाजार विशेषज्ञों की मानें तो अगर इन चुनाव में बीजेपी को नुकसान होता है तो इससे बाजार पर नकारात्‍मक असर पड़ेगा. अगर मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में विपक्ष की जीत होती है तो इससे निवेशकों के बाजार में निवेश में रुचि घटेगी. सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर बीजेपी 3 हिन्‍दी भाषी राज्‍यों में 2 में बढ़त बरकरार रखती है तो इससे निवेशक राहत की सांस लेंगे. लेकिन अगर वह 1 ही राज्‍य में बढ़त ले पाती है तो यह बाजार को प्रभावित करेगा.

क्‍या है निवेशकों के पास विकल्‍प
जानकारों का कहना है कि शेयर बाजार में ज्‍यादा गिरावट आने की आशंका कम है, क्‍योंकि क्रूड ऑयल की कीमतें कम पर बनी हुई हैं. साथ ही इकोनॉमी में मजबूती लौटी है. निवेशकों को अगर जोखिम लगता है तो वे कुछ समय के लिए बाजार में ट्रेडिंग न करें. क्‍योंकि स्थिति चुनाव के सभी नतीजे आने के बाद ही साफ होगी. राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को मतदान हुआ था. मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को मतदान हुए थे, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 ओर 20 नवंबर को मतदान हुए थे.

Trending news