Chanakya Niti Quotes: नौकरी-कारोबार में नहीं मिल रही है तरक्की? अपना लें चाणक्य नीति के ये 4 टिप्स, बरसने लगेगी धन-दौलत
Advertisement
trendingNow11796134

Chanakya Niti Quotes: नौकरी-कारोबार में नहीं मिल रही है तरक्की? अपना लें चाणक्य नीति के ये 4 टिप्स, बरसने लगेगी धन-दौलत

Chanakya Niti Hindi Quotes: अगर मेहनत के बावजूद आपको नौकरी-कारोबार में सफलता नहीं मिल रही है तो निराशा आना स्वभाविक है. लेकिन अगर आप चाहें तो चाणक्य नीति के 4 टिप्स अपनाकर आप कामयाबी पा सकते हैं. 

Chanakya Niti Quotes: नौकरी-कारोबार में नहीं मिल रही है तरक्की? अपना लें चाणक्य नीति के ये 4 टिप्स, बरसने लगेगी धन-दौलत

Acharya Chanakya Hindi Quotes: भारत ही नहीं, दुनिया के महानतम दार्शनिक माने जाने वाले आचार्य चाणक्य का जन्म आज से करीब ढाई हजार साल पहले हुआ था. उन्होंने राजनीति, सैन्य शक्ति, समाज और राष्ट्रवाद पर आधारित नीति शास्त्र नामक पुस्तक लिखी, जिसे बाद में चाणक्य नीति के नाम से जाना गया. इस पुस्तक में लिखी बातें आज ढाई हजार साल भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी उस दौर में थीं. उन्होंने जीवन में सफलता पाने के लिए 4 ऐसी बातों का वर्णन किया है, जिन्हें अपनाकर इंसान जिंदगी भर दूसरों से 4 कदम आगे रह सकता है. 

श्रेष्ठ बनाएं अपने कर्म और गुण

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya Hindi Quotes) कहते हैं कि कोई व्यक्ति अपने जन्म, कुल, शरीर या धन-संपत्ति से श्रेष्ठ नहीं होता बल्कि वह अपने गुणों और कर्मों से श्रेष्ठ कहलाता है. कोई व्यक्ति भले ही निर्धन हो लेकिन अपनी विद्वता के बल पर वह महान बन सकता है. ऐसा व्यक्ति सभी के लिए पूजनीय होता है. 

गांठ बांध लें तरक्की के ये सूत्र

जीवन में तरक्की के लिए प्रत्येक मनुष्य (Acharya Chanakya Hindi Quotes) को कुछ बातों को हमेशा गांठ बांधकर रखना चाहिए. इनमें पैसे कमाने के सही साधन, सही मित्र, उचित समय पर उचित फैसले, पैसे खर्च करने के सही तरीके और ऊर्जा के स्रोत पर जरूर ध्यान देना चाहिए. ये सब कार्य तरक्की की ओर ले जाते हैं. 

मध्यमार्गी बने मनुष्य

चाणक्य नीति (Chanakya Niti Hindi Quotes) में कहा गया है कि इंसान को न बहुत ज्यादा सीधा होना चाहिए और न बहुत ज्यादा टेढ़ा. ये दोनों ही रास्ते भटकाव की ओर ले जाते हैं. उसे स्वभाव में सरल लेकिन व्यवहार में चतुर होना चाहिए. केवल ऐसा गुणी व्यक्ति ही इस कलयुग में आगे बढ़ सकता है. 

अनिश्चित के पीछे न भागें

फल की इच्छा (Acharya Chanakya Hindi Quotes) में कोई कार्य करना गलत नहीं है लेकिन वह स्वार्थ सिर पर नहीं चढ़ना चाहिए. अनिश्चित को पाने के चक्कर में निश्चित को कभी नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने से पास में मौजूद सर्वस्व भी नष्ट हो जाता है. इसलिए किसी भी फैसले पर पहुंचने से पहले सोच-परख जरूर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news