Astrology Remedies: बच्चों की याददाश्त कमजोर करता है बिस्तर पर बैठकर पढ़ाई करना, जान लें जल्द कामयाबी पाने के नियम
Advertisement
trendingNow11496280

Astrology Remedies: बच्चों की याददाश्त कमजोर करता है बिस्तर पर बैठकर पढ़ाई करना, जान लें जल्द कामयाबी पाने के नियम

Study Room Rules: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जाने-अनजाने की गई कुछ चीजें बच्चों पर भारी पड़ती है. ज्योतिष शास्त्र में बिस्तर के ऊपर बैठकर पढ़ने की मनाही है. कहते हैं कि ऐसा करने से बच्चा भुलक्कड़ बन जाता है.

 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Study Room: ज्योतिष शास्त्र में बच्चों की पढ़ाई और उठने-बैठने को लेकर कुछ टिप्स बताए गए हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बच्चों की सफलता की सीढ़ी चढ़ाने और पढ़ाई में होशियार बनाने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं. अगर इन नियमों का पालन किया जाता है, तो व्यक्ति की बुद्धि तो तेज होती ही है. साथ ही, स्मरण शक्ति में भी विकास होता है. आपकी जरा सी चूक या लापरवाही बच्चे पर भारी पड़ सकती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्सर घरों में बच्चे कंफर्टेबल हो कर पढ़ने के चक्कर में बिस्तर पर बैठ कर ही पढ़ने लगते हैं. ऐसे में ये बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल, ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि बिस्तर के ऊपर बैठकर पढ़ना बच्चों को भुलक्कड़ बनाता है. आइए जानें इससे जुड़े कुछ खास नियम. 

इस दिशा की ओर मुंह करके सोएं विद्यार्थी

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि बच्चों की पढ़ाई को लेकर हमेशा सचेत और जागरूक रहना चाहिए. शास्त्रों में कहा गया है कि पढ़ाई के समय बच्चे को सुख, सुविधा और वैभव की तरह ज्यादा आकर्षित नहीं होना चाहिए. पढ़ाई को हमेशा तपस्या मानकर ही करना चाहिए. तभी बच्चों को सफलता मिलती है.  

इसके साथ ही, ध्यान रखें कि विद्यार्थियों को हमेशा पश्चिम दिशा की ओर सिर करके ही सोना चाहिए. इसके अलावा, पढ़ाई की टेबल उत्तर-पूर्व या ईशान कोण में हो. इसके साथ, इस दिशा में भगवान गणेश, सरस्वती मां, हनुमान जी और ईष्ट देवी-देवता के चित्र लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. पढ़ाई शुरू करने से पहले देवी-देवताओं को प्रणाम कर ही पढ़ाई शुरू करनी चाहिए. 

पढ़ाई से पहले करें ये काम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पढ़ने शुरू करने से पहले हाथ पैरों को अच्छे से धो लें इसके बाद ही किताबों का हाथ लगाना चाहिए. इसके साथ ही, स्टडी रूम की दीवारों पर हल्का पीला, हल्का गुलाबी या हल्का हरा रंग करवाएं. ऐसा करने से से बुद्धि,ज्ञान,स्फूर्ति और स्मरण शक्ति में वृद्धि होती है. पढ़ाई के समय मन को एकाग्र बनाए रखने के लिए रूम में गुलाब या चंदन की धूपबत्ती या अगरबत् जलाना अच्छा रहता है. 

स्टडी रूम में न हो वास्तु दोष 

वास्तु जानकारों का कहना है कि स्टडी रूम में टेबल को दीवार से सटाकर न रखें. ऐसा करना वास्तु दोष उत्पन्न करता है. सोने के बिस्तर पर कभी भी बैठकर या लेटकर पढ़ाई न करें. वास्तु अनुसार स्टडी टेबल पर ग्लोब या तांबे का पिरामिड रखने से एकाग्रता बढ़ती है. साथ ही, नकारात्मकता दूर होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news