Broom Morning Totka: सुबह के समय आजमाकर देखें झाड़ू का ये टोटका, मां लक्ष्मी की कृपा से पैसों से भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow11523697

Broom Morning Totka: सुबह के समय आजमाकर देखें झाड़ू का ये टोटका, मां लक्ष्मी की कृपा से पैसों से भरी रहेगी तिजोरी

Jhadu Ke Upay: हिंदू धर्म में कहा गया है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में झाड़ू का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखकर मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है. जानें सुबह के समय झाड़ू से जुड़े कुछ नियमों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Broom Vastu Tips: हिंदू धर्म में झाड़ू का विशेष महत्व है. कहते हैं कि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए घर में झाड़ू रखते, लगाते समय कुछ विशेष चीजों का ध्यान रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र में भी आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए वास्तु के कुछ जरूरी नियमों के बारे में बाताया गया है. घर की सफाई में अगर झाड़ू का प्रयोग सही से किया जाए, तो मां लक्ष्मी के साथ-साथ शनि के प्रकोप से भी बचा जा सकता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू के महत्व को इस बात से भी समझा जा सकता है कि रोगों को दूर करने वाली शीतला माता भी अपने एक हाथ में झाड़ू लिए रहती हैं. सुबह के समय अगर सही समय पर झाड़ू का इस्तेमाल किया जाए, तो घर से दरिद्रता का नाश होता है. साथ ही, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बनाए रखती हैं. आइए जानें झाड़ू से जुड़े कुछ उपायों के बारे में.

सुबह के समय रखें झाड़ू से जुड़ी इन बातों का ध्यान

- शास्त्रों में कहा गया है कि झाड़ू का इस्तेमाल नियमों के साथ किया जाए, मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. सूर्योदय के बाद झाड़ू के इस्तेमाल को मना किया गया है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और घर छोड़कर चली जाती हैं. 

- कहा गया है कि अगर घर का मुखिया घर से किसी खास काम के लिए बाहर जाता है, तो उसके जाने के तुरंत बाद घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. अगर ऐसा किया जाता है कि व्यक्ति के बनते काम बिगड़ जाते हैं. 

- वास्तु जानकारों का कहना है कि कुछ लोग झाड़ू को एक नियत स्तान पर रखने की बजाए कहीं भी रख देते हैं, ऐसा करने से व्यक्ति के धन के आगमन पर प्रभाव पड़ता है. और व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों से गुजरना पड़ता है. 

- शास्त्रों के अनुसार सुबह उठने के तुरंत बाद कभी भी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू हमेशा सूर्योदय के बाद ही लगाएं. इसके साथ ही, घर में झाड़ू लगाने के बाद ऐसे स्थान पर रख दें, जहां किसी की नजर न पड़े. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का हमेशा घर में वास रहता है. 

- वहीं, कई बार लोग झाड़ू को पैर लगा देते हैं, या फिर गलती से पैर लग जाता है. अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता है, तो झाड़ू को हाथ जोड़कर अपनी गलती की क्षमा मांगे और हाथ से उठाकर उसे साइड में रख दें. 

- अगर आर्थिक नुकसान से बचना चाहते हैं, तो नई झाड़ू का प्रयोग हमेशा शनिवार के दिन से ही करना चाहिए. 

- सुबह के समय झाड़ू लगाने के बाद उसे हमेशा साफ करके ही रखें. गंदी झाड़ू अलक्ष्मी को न्यौता देती है. इसके साथ ही, झाड़ू को कभी भी घर में खड़ी नहीं रखनी चाहिए. इससे घर में कलह की स्थिति बनती है. 

- पुराणों में लिखा है कि झाड़ू को हमेशा घर के पश्चिम दिशा में बने कमरे में ही रखना चाहिए. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news