Budh ki Mahadasha: 17 साल चलती है बुध की महादशा, इन लोगों को मिलता है राजाओं जैसा जीवन!
Advertisement
trendingNow11584354

Budh ki Mahadasha: 17 साल चलती है बुध की महादशा, इन लोगों को मिलता है राजाओं जैसा जीवन!

Budh ki Mahadasha mein Antardasha: वैदिक ज्योतिष में बुध को ग्रहों का राजकुमार कहा गया है. बुध धन, बुद्धि, व्‍यापार का कारक है. बुध की चाल में बदलाव या कुंडली में बुध की महादशा या अंतर्दशा होने पर जातक के जीवन पर बड़ा असर पड़ता है. 

फाइल फोटो

Budh ki Mahadasha Effects: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध 25 दिन में राशि गोचर करते हैं. बुध ग्रह बुद्धि, धन, व्‍यापार, संवाद, तर्क शक्ति के दाता हैं. जिस व्‍यक्ति की कुंडली में बुध शुभ स्थिति में हों वे तेज बुद्धि के स्‍वामी होते हैं. उनकी तर्क शक्ति अच्‍छी होती है. कारोबार में तगड़ा पैसा कमाते हैं. ऐसे जातक की कुंडली में जब बुध की महादशा शुरू होती है तो उसे तगड़ा लाभ होता है. जातक को व्‍यापार में खूब पैसा मिलता है. 

17 साल चलती है बुध की महादशा 

ज्योतिष शास्त्र में बुध की महादशा को शुभ माना गया है. बुध की महादशा किसी भी व्यक्ति पर 17 साल तक चलती है. इस दौरान जातक की बुद्धि, संवाद शैली, उसकी रचनात्मकता, व्‍यापार, आर्थिक स्थिति पर बड़ा असर पड़ता है. यदि कुंडली में बुध शुभ हो तो जातक के ये 17 साल मौज में कटते हैं. उसे खूब पैसा मिलता है. उसकी आर्थिक स्थिति अच्‍छी रहती है. कला, बुद्धि की दम पर खूब नाम और पैसा कमाता है. उसकी लोकप्रियता चरम पर रहती है. 

वहीं कुंडली में बुध ग्रह कमजोर हो तो बुध की महादशा का प्रभाव नकारात्‍मक मिलता है. ऐसे में जातक की बुद्धि भ्रमित हो जाती है. वो अपने लक्ष्‍य से भटक जाता है. सही निर्णय नहीं ले पाता है. उसकी बातचीत करने की कला कमजोर पड़ जाती है. यदि वह व्‍यापार करता है तो उसे नुकसान उठाना पड़ता है. 

बुध की महादशा के उपाय 

यदि कुंडली में बुध कमजोर हो तो बुध की महादशा के दौरान कई तरह के कष्‍ट और नुकसान झेलने पड़ते हैं. ऐसे में व्‍यक्ति को बुध संबंधी उपाय कर लेने चाहिए. 

- हर बुधवार को गाय को चारा खिलाएं. साथ ही बुध ग्रह से संबंधित चीजों का दान करें. 

- विशेषज्ञ को अपनी कुंडली दिखाकर और उससे सलाह लेकर पन्‍ना रत्‍न धारण करें. 

- हरे रंग के कपड़े पहनें. भोजन में हरी सब्जियां ज्‍यादा खाएं. 

- बुध ग्रह के मंत्रों का जाप करें.  
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news