Bure Sapne Ka Upay: अशुभ सपने आने पर ना हों परेशान, ये उपाय करते ही खत्‍म होगा बुरा फल, टलेगी बला!
Advertisement
trendingNow11607463

Bure Sapne Ka Upay: अशुभ सपने आने पर ना हों परेशान, ये उपाय करते ही खत्‍म होगा बुरा फल, टलेगी बला!

Dream Astrology in Hindi: रात में देखे गए सपने शुभ-अशुभ फल देते हैं. ऐसे में अशुभ सपनों के फल से बचने के लिए कुछ उपाय कर लेने चाहिए. ताकि भविष्‍य में होने वाली हानि या बुरे प्रभाव से बच सकें.  

फाइल फोटो

Ashubh Sapne se bachne ke upay: स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने भविष्य में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का इशारा देते हैं. यदि अशुभ सपना आए तो वह कई तरह के नुकसान या हानि करवा सकता है. जैसे-धन हानि, बीमारी, अशुभ घटना आदि. वहीं शुभ सपना धन लाभ, तरक्‍की, शुभ समाचार देता है. शास्‍त्रों के अनुसार भगवान श्रीराम को भी चित्रकूट वास के दौरान अशुभ सपना आया था. तब उन्‍होंने अशुभ सपने के बुरे प्रभाव से बचने के लिए भगवान शिव की पूजा की थी. इस तरह धर्म-ज्‍योतिष में अशुभ सपने के फल से बचने के लिए कुछ कारगर उपाय बताए गए हैं. ताकि अनिष्‍ट फल का निवारण हो सके. 

अशुभ सपने के फल से बचाव के उपाय

- यदि रात 12 से 2 बजे के बीच कोई अशुभ सपना आए तो तुरंत हनुमान चालीसा का पाठ कर लें या भगवान शिव के नाम का स्‍मरण करें. बेहतर होगा कि भगवान शिव के बीज मंत्र 'ॐ नमः शिवाय' का जाप करें. साथ ही ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नान करें और मंदिर जाकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करें. 

- बुरा सपना आए तो सुबह उठकर मंदिर जाएं और किसी को गरीब या असहाय को दान करें. अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार पैसा, कपड़ा या अनाज दें. 

- यदि बुरा सपना सुबह 4 बजे के बाद आए तो सुबह उठकर बिना किसी से कुछ बोले तुलसी के पौधे से अपना पूरा सपना कह दें. ऐसा करने से सपने का बुरा फल नहीं मिलता है. यदि तुलसी का पौधा ना हो तो मन ही मन भगवान को बता करें, सब कुछ अच्‍छा करने की प्रार्थना करें.  

- बुरा सपना कागज में लिखकर जला दें और राख को नाली में बहा दें. इसके बाद ऊं नम: शिवाय मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. 

- अशुभ सपने के फल से बचने का अचूक उपाय है कि हनुमान जी को याद करें और उनसे बुरे फल से बचाने की प्रार्थना करें. हनुमान जी सारे अनिष्‍ट दूर करने वाले हैं. सुंदरकांड, बजरंग बाण, संकटमोचन स्तोत्र या हनुमान चालीसा का पाठ भी कर लें. सुबह नहीं कर पाएं तो शाम को ये पाठ कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news