नहीं जानते होंगे घर में शंख रखने के ये फायदे, इस मामले में मिलता है चमत्‍कारिक फल!
Advertisement
trendingNow11702425

नहीं जानते होंगे घर में शंख रखने के ये फायदे, इस मामले में मिलता है चमत्‍कारिक फल!

Conch Benefits: कई घरों में शंख रखा जाता है और उसे रोज बजाते भी हैं. पूजा-पाठ में शंख बजाना बहुत शुभ होता है. इतना ही नहीं घर में शंख रखना भी बहुत लाभ देता है. 

फाइल फोटो

Shankh ke fayde: हिंदू धर्म में शंख को भी पूजनीय माना गया है. असुरों और देवताओं द्वारा किए गए समुद्रमंथन में शंख भी निकला था. धन की देवी मां लक्ष्‍मी को शंख बेहद प्रिय है, वहीं भगवान विष्‍णु तो हर समय अपने हाथ में शंख धारण करते हैं. पूजा-पाठ में शंख बजाना बहुत शुभ माना जाता है. इसके अलावा घर में शंख रखना भी चमत्‍कारिक लाभ देता है. घर में शंख रखने के कई फायदे में हैं. आइए जानते हैं घर में शंख रखने के फायदे. 

घर में शंख रखने के फायदे 

- जिस घर में शंख हो और उसकी विधि-विधान से रोज पूजा होती हो, उस घर पर भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. उस घर में खूब सुख-समृद्धि रहती है. कभी धन की कमी नहीं होती है. 

- यदि आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और धन की आवक बढ़ाना चाहते हैं तो हर शुक्रवार को माता लक्ष्‍मी की पूजा करें. पूजा के बाद शंख जरूर बजाएं, इससे घर में बरकत रहती है. खूब धन आता है, घर सुख-समृद्धि से भर जाता है. साथ ही शंख बजाने से घर के वास्‍तु दोष भी दूर होते हैं. 
 
- यदि घर में नकारात्‍मकता रहती हो, घर में झगड़े-कलह होते हों, घर के सदस्‍यों की तरक्‍की में रुकावट आ रही हो तो शंख में जल भरकर पूरे घर में छिड़कें. ऐसा करने से घर की नकारात्‍मकता दूर होती है. 

- मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए शंख में जल भरकर उनका अभिषेक करें. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी. साथ ही मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं. इसके अलावा शिवलिंग का शंख में गंगाजल भरकर अभिषेक करें, इससे भोलेनाथ प्रसन्‍न होकर हर मुराद पूरी कर देंगे. 

- यदि हड्डियों में दर्द या कोई समस्‍या हो तो शंख में रखा हुआ पानी पिएं, इससे बहुत राहत मिलती है. इस पानी में कैल्श‍ियम, फास्फोरस और गंधक होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है. 

- इसके अलावा शंख बजाने से फेफड़े मजबूत होते हैं. डॉक्‍टर की सलाह लेकर अस्‍थमा के मरीज रोजाना शंख बजाएं तो उन्‍हें खासा लाभ हो सकता है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news