Diwali 2022 Totke: दिवाली की रात अगर कर लिया ये काम, तो मालामाल होना तय, पीपल पर चढ़ा दें बस ये एक चीज
topStorieshindi

Diwali 2022 Totke: दिवाली की रात अगर कर लिया ये काम, तो मालामाल होना तय, पीपल पर चढ़ा दें बस ये एक चीज

Diwali 2022 Upay: हिंदू धर्म में दिवाली की रात धन की देवी मां लक्ष्मी और कुबरे देव की पूजा का विधान है. मान्यता है कि इस दिन विधिविधान से पूजा-अर्चना करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. ज्योतिष शास्त्र में दिवाली के कुछ उपायों के बारे में भी बताया गया है. 

 

Diwali 2022 Totke: दिवाली की रात अगर कर लिया ये काम, तो मालामाल होना तय, पीपल पर चढ़ा दें बस ये एक चीज

Diwali 2022 Remedies: हिंदू धर्म में दिवाली का त्योहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. ये पांच दिवसीय पर्व धनतेरस के दिन से शुरू होता है और भाई दूज के दिन इसका समापन होता है. इस बार दिवाली 24-25 अक्टूबर के दन मनाई जाएगी. दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश की पूजा के साथ कुबेर देव की पूजा का भी विधान है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने ले लिए लोग पूरे जतन करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ टोटकों के बारे में बताया गया है.

दिवाली की रात अगर कुछ उपायों को सही तरह से कर लिया जाए, तो मां लक्ष्मी का स्थायी वास होता है. धन की देवी घर में सदा के लिए वास करती हैं और घर धन-धान्य से भरा रहता है.आइए जानते हैं ज्योतिष अनुसार दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए क्या-क्या उपाय किए जा सकते हैं. 

दिवाली के दिन कर लें ये उपाय (Diwali 2022 Totke Remedies)

- अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो दिवाली के दिन किसी युवा सुहागिन स्त्री को घर पर भोजन कराएं. साथ ही, मिठाई आदि भी खाने को दें. उपहार में लाल रंग के वस्त्र से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

- दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को कच्ची चने की दाल अर्पित करें और बाद में इस दाल को पीपल के पेड़ पर चढ़ा देने से जीवनभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

- अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं या फिर पैसों की समस्या है तो दिवाली के दिन तांबे, चांदी या स्टील के बर्तन में पानी भरकर ईशान कोण में रख दें. जब ये पानी का बर्तन रख रहे हों,तो इस बात का ध्यान रखें कि घर की तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा में हो. इतना ही नहीं, तिजोरी में रखे पैसे, गहनें आदि चीजों को लाल रंग के कपड़े से बांध के रखें. 

- आर्थिक कष्टों को सदा के लिए दूर करने के लिए दिवाली के दिन एक रोटी के चार टुकड़े कर लें. रोटी का पहला भाग गाय को, दूसरा कुत्ते को, तीसरा कौए को और चौथा और आखिरी भाग चौराहे पर रख दें. इसे करने से आर्थिक कष्टों से तो मुक्ति मिलेगी ही. साथ ही, आपके बिगडे़ काम भी बनने लग जाएंगे. 

- दिवाली के दिन काली हल्दी की पूजा भी की जाती है. इसके बाद इसे घर या ऑफिस की तिजोरी में रख दें. इससे धन आगमन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news