Diwali 2023: दिवाली पर सही समय पर कर लें दिवाली पूजन, सीधा आपके घर में ही प्रवेश करेंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow11955465

Diwali 2023: दिवाली पर सही समय पर कर लें दिवाली पूजन, सीधा आपके घर में ही प्रवेश करेंगी मां लक्ष्मी

Diwali Puja ka Sahi Samay: इस साल दीपावली का त्योहार 12 नवंबर को मनाया जा रहा है. इस दिन विधि विधान से मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विधान है. दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा अगर शुभ मुहूर्त में की जाए, तो घर में धन-धान्य की प्राप्ति होती है. जानें दिवाली पर पूजा का सही समय. 

 

diwali pujan 2023

Diwali Shubh Muhurat 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल दिवाली का त्योहार कार्तिक अमावस्या के दिन मनाया जाता है. इस दिन का हिंदू शास्त्रों में विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि और धन-धान्य की प्राप्ति होती है. इस दिन सही समय पर पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और लोगों को सोया हुआ भाग्य जाग जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस रात महालक्ष्मी धरती पर भ्रमण करती हैं और  सच्चे मन से पूजा करने वालों के घर स्थायी निवास करती हैं. 

शास्त्रों के अनुसार दिवाली पर जो भी जातक मां लक्ष्मी से धन-संपन्नता का वरदान पाना चाहते हैं, धन की देवी उनकी प्रार्थना अवश्य स्वीकार करती हैं. ऐसे में अगर शुभ मुहूर्त में ही दिवाली पूजन किया जाए, और मां लक्ष्मी की उपासना की जाए, तो निश्चित ही मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं. जानते हैं आज 12 नवंबर दिवाली 2023 के दिन शाम को किस समय धन की देवी की पूजा करें. 

दिवाली 2023 तिथि और समय 

कार्तिक अमावस्या के दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. बता दें कि इस बार दिवाली 12 नवंबर के दिन यानी आज के दिन ये त्योहार देशभर में मनाया जाता है. बता दें कि इस बार कार्तिक अमावस्या 12 नवंबर दोपहर 2 बजकर 45 मिनट से शुरू हो रही है और अगले दिन 13 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 57 मिनट तक ही रहेगी. 

दिवाली पूजन का शुभ मुहूर्त 2023

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार दिवाली पर लक्ष्मी पूजन दो शुभ मुहूर्त में किया जा सकता है. पहला शुभ मुहूर्त 12 नवंबर आज प्रदोष काल में बताया जा रहा है. बता दें कि इसका समय शाम 5 बजकर 28 मिनट से शुरू होगा और रात 8 बजकर 07 बजे तक रहेगा. कहते हैं कि इस अवधि में पूजा करना उत्तम होता है. बता दें कि आपको लक्ष्मी पूजन के लिए 1 घंटा 54 मिनट का समय मिल रहा है. वहीं, दूसरा शुभ मुहूर्त निशीथ काल यानी रात 11 बजकर 39 मिनट से देर रात 12 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. 

लक्ष्मी पूजन के जरूरी नियम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर लक्ष्मी पूजन नियमों के साथ किया जाए, तो व्यक्ति को जीवन में धन की कभी कमी नहीं होती. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. बता दें कि मां लक्ष्मी की पूजा सफेद या गुलाबी वस्त्र पहनकर करनी चाहिए. इतना ही नहीं, मां लक्ष्मी की उस प्रतिमा की पूजा करें, जिसमें वे गुलाबी कमल के पुष्प पर बैठी हों. इतना ही नहीं, उनके हाथों से धन बरस रहा हो. दिवाली पूजन के समय मां लक्ष्मी को कमल चढ़ाना सर्वोत्तम माना गया है. 

Choti Diwali 2023: छोटी दिवाली के दिन कितने दीपक जलाने से घर में प्रवेश करती हैं मां लक्ष्मी, बस यहां रखें दीया
 

Diwali Totke: दिवाली के दिन तेजपत्ते पर ये एक चीज लगाकर मां लक्ष्मी को करें अर्पित, अमीर बनने की इच्छा होगी जल्द पूरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news