Fengshui Tips: फेंगशुई कछुए को घर में रखने से होती है धन की बरसात, जानें इसे रखने का सही नियम
Advertisement
trendingNow11447767

Fengshui Tips: फेंगशुई कछुए को घर में रखने से होती है धन की बरसात, जानें इसे रखने का सही नियम

FengShui Tortoise Tips: फेंगशुई में कछुए का खास महत्व माना गया है. घर या ऑफिस में कछुआ रखना बहुत ही शुभ माना गया है लेकिन इसे रखने के कुछ विशेष नियम होते हैं, जिसका पालन जरूर करना चाहिए.

Fengshui Tips: फेंगशुई कछुए को घर में रखने से होती है धन की बरसात, जानें इसे रखने का सही नियम

Fengshui Kachua Ke Fayde: वास्तु की तरह फेंगशुई में भी बताया गया है कि घर में रखी चीजों का प्रभाव लोगों के जीवन पर भी पड़ता है. फेंगशुई के अनुसार कुछ चीजों से घर में सकारात्मक ऊर्जा का माहौल बनता है. इनमें से एक होता है कछुआ. हिंदू धर्म में कछुए को भगवान विष्णु का एक रूप माना गया है. ऐसी मान्यता है कि जहां कुछआ रहता है, वहां लक्ष्मी का आगमन होता है. जिन घरों में कछुआ रहता है, वहां धन, सम्पत्ति और समृद्धि की कोई कमी नहीं आती है, लेकिन इसे रखने के कुछ नियम होते हैं, जिन्‍हें आपको जान लेना चाहिए.  

फेंगशुई में बताया गया है कि घर या ऑफिस में कछुआ रखना शुभ होता है लेकिन इसे रखने के खास नियम होते हैं जिसका पालन करना बहुत ही जरूरी होता है.

नए व्‍यापार में इस बात का रखें ध्‍यान 

फेंगशुई में कछुए को सकारात्मक ऊर्जा और लम्बी आयु का प्रतीक माना गया है. अगर फेंगशुई कछुए को घर या ऑफिस में रखते हैं तो मान-सम्मान बढ़ता है और करियर में प्रगति होती है. जिन लोगों ने नया व्यापार शुरू किया है, उन्‍हें अपने ऑफिस या दुकान में चांदी का फेंगशुई कछुआ रखना चाहिए. यह बेहद ही शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसे रखने से व्‍यापार तेजी से बढ़ता है.

इस दरवाजे पर रखें इसे 

अगर करियर में बार-बार असफलता मिल रही है और आप परेशान हो गए हैं तो अपने कार्य स्थल पर उत्तर दिशा में काले रंग का कछुआ रखें, इससे सफलता की संभावना बढ़ जाएगी. आपको बता दें कि फेंगशुई में कछुए को संरक्षक माना गया है. इसके अलावा अगर घर के पश्चिम दरवाजे पर फेंगशुई कछुए को रखते हैं तो घर हमेशा सुरक्षित रहता है और घर को किसी की नजर नहीं लगती है.

संतान सुख पाना चाहते हैं तो क्‍या करें  

जो दंपत्ति संतान सुख से वंचित हैं, वे लोग अपने घर में पीठ पर छोटा कछुआ लें और उस मादा कछुए को अपने घर में रखें. इससे घर में जल्द खुशखबरी मिलेगी. ड्राइंग रूम में फेंगशुई कछुए को रखने से घर का माहौल अच्छा बना रहता है और परिवार के सदस्यों के बीच मेलजोल बढ़ता है. जिन घरों में फेंगशुई कछुआ रहता है वहां कभी तनाव नहीं होता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news