Maa Lakshmi: घर की सही जगह पर रख दें मां लक्ष्मी की ये प्रिय चीज, दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की करेंगे आप
Advertisement
trendingNow11524152

Maa Lakshmi: घर की सही जगह पर रख दें मां लक्ष्मी की ये प्रिय चीज, दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की करेंगे आप

Maa Lakshmi Blessings: हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि मां लक्ष्मी की उन पर हमेशा कृपा बनी रहे. इसके लिए कई तरह के उपाय करते हैं. वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ बातों पर जोर दिया गया है. 

 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Dakshinavrati Shankh: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी की कृपा पाने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपायों के बारे में बताया गया है. मां लक्ष्मी की प्रिय चीजों को अगर घर की सही दिशा में रख दिया जाए, तो उनकी कृपा तो प्राप्त होती ही है. साथ ही, व्यक्ति को जीवन में कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता. धन की देवी मां लक्ष्मी की प्रिय चीजों उनका प्रिय शंख भी शामिल है. मान्यता है कि शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी. 

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि शंख कई प्रकार के होते हैं. इनमें दक्षिणावर्ती शंख विशेष है. इसकी नियमित पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. बता दें कि वैसे तो शंख को घर के पूजा घर में रखना शुभ माना जाता है. पूजा  के समय शंख बजाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. आइए जानते हैं दक्षिणावर्ती शंख के फायदे और सही दिशा के बारे में. 

मां लक्ष्मी का भाई है दक्षिणावर्ती शंख 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी शंखों में दक्षिणावर्ती शंख सबसे खास है. बता दें कि जहां सभी शंख का मुख बाईं और खुलता है, वहीं दक्षिणावर्ती शंख दाईं ओर खुलता है. इस शंख को दिव्य माना गया है. मान्यता है कि इस शंख की पूजा से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. धार्मिक कथा के अनुसार इस शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी.  इसे मां लक्ष्मी का भाई भी माना गया है. कहते हैं कि जहां यह शंख होता है, वहां मां लक्ष्मी का हमेशा वास होता है . 

यूं रखें दक्षिणावर्ती शंख 

दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर रखने और इससे पूरे घर में छिड़काव करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. नियमित रूप से पूजा करते समय शंख को भी दीप-धूप दिखानी चाहिए. इससे घर में सकारात्मकता आती है और मां लक्ष्मी खुश होती हैं. दक्षिणावर्ती शंख को घर के मंदिर में मां लक्ष्मी के पास रखना चाहिए. इसे हमेशा लाल रंग का कपड़ा बिछाकर रखें. इसमें गंगाजल और कुश रखनी चाहिए.  इसके बाद किसी आसन पर बैठ कर ‘ऊं श्री लक्ष्मी सहोदराय नम:’ मंत्र का जाप करें. इस मंत्र का कम से कम 5 माला जाप करने से मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news