Guruwar Ke Niyam: गुरुवार को भूलकर भी न करें ये 5 काम, भगवान विष्णु और गुरु बृहस्तपति हो जाते रुष्ट; चली जाती धन-दौलत
Advertisement
trendingNow11277046

Guruwar Ke Niyam: गुरुवार को भूलकर भी न करें ये 5 काम, भगवान विष्णु और गुरु बृहस्तपति हो जाते रुष्ट; चली जाती धन-दौलत

Guruwar ko kya na karein: गुरुवार को भगवान विष्णु और देव गुरु बृहस्पति की आराधना का दिन माना जाता है. इस दिन हमें भूलकर भी 5 काम नहीं करने चाहिए. 

Guruwar Ke Niyam: गुरुवार को भूलकर भी न करें ये 5 काम, भगवान विष्णु और गुरु बृहस्तपति हो जाते रुष्ट; चली जाती धन-दौलत

Guruwar ko kya na karein: गुरुवार (Guruwar) को भारतीय संस्कृति में काफी महत्व दिया गया है. इस दिन को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और देव गुरु बृहस्पति को समर्पित माना जाता है और विधि विधान के साथ उनकी पूजा की जाती है. सनातन धर्म में इस दिन कई कार्य निषेध किए गए हैं. माना जाता है कि गुरुवार को उन कार्यों को करने से देव गुरु बृहस्पति नाराज हो जाते हैं और माता लक्ष्मी का भी प्रकोप झेलना पड़ता है. आइए जानते हैं कि वे कार्य कौन से हैं, जिन्हें हमें गुरुवार को कभी नहीं करना चाहिए. 

गुरुवार को नहीं धोने चाहिए बाल

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक गुरुवार (Guruwar) को कपड़े नहीं धोने चाहिए. मान्यता है कि गुरुवार को कपड़े और बाल धोने से सौभाग्य में कमी आती है और धन-दौलत घटने लगती है. यदि किसी वजह से बाल धोने भी पड़ें तो साबुन और शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके बजाय साधारण पानी से ही काम चला लेना चाहिए. 

भूलकर भी केले का न करें सेवन

केले के पेड़ को सनातन धर्म में काफी पवित्र माना जाता है. मान्यता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णु वास करते हैं. इसलिए प्रत्येक गुरुवार (Guruwar) को केले के पेड़ की पूजा की जाती है. लिहाजा आपको गुरुवार को भूलकर भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि आप चाहें तो भगवान विष्णु को इसका भोग लगा सकते हैं.

दाढ़ी बनाने और बाल काटने से करें परहेज

अगर आपकी कुंडली में बृहस्पति दोष है तो आपके लिए गुरुवार (Guruwar) को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए और भी जरूरी हो जाता है. आपको भूलकर भी गुरुवार को अपने सिर के बाल, दाढ़ी या नाखून नहीं काटने चाहिए. ऐसा करने से जीवन में कई तरह की विपत्तियों का सामना करना पड़ता है और बृहस्पति दोष बढ़ जाता है.

गुरुवार को घर के जाले साफ न करें

सनातन धर्म में घर की साफ-सफाई को बहुत महत्व दिया गया है. लेकिन गुरुवार (Guruwar) को आपको घर के न तो जाले साफ करने चाहिए और न ही पोंछा लगाना चाहिए. इस दिन ये सब काम करने वर्जित माने जाते हैं. इस दिन घर का कबाड़ भी नहीं बेचना चाहिए. इन सब कामों को करने के लिए शनिवार का दिन उत्तम माना जाता है. इसलिए गुरुवार को ये सब काम करने से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news