Hanuman Chalisa Rules: सिर्फ हनुमान चालीसा के पाठ से ही नहीं प्रसन्न होते बजरंगबली, इन बातों का भी रखना होता है ध्यान
Advertisement
trendingNow11494054

Hanuman Chalisa Rules: सिर्फ हनुमान चालीसा के पाठ से ही नहीं प्रसन्न होते बजरंगबली, इन बातों का भी रखना होता है ध्यान

Hanuman Chalisa Path: हनुमान चालीसा का जाप करने से भक्तों के दुख-दर्द दूर हो जाते हैं. लेकिन सिर्फ हनुमान चालीसा का जाप करना ही काफी नहीं होता. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा के जाप के कुछ नियम बताए गए  हैं. इनका पालन करने से ही पूर्ण फल की प्राप्ति होती है. 

 

फाइल फोटो

Hanuman Chalisa Rules: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी की पूजा का विधान है. इस दिन बजरंगबली की पूजा करने और विशेष उपाय करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. इन दिनों में हनुमान चालीसा का पाठ करने का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्तों को कष्टों से मुक्ति मिलती है. 

मान्यता है कि हनुमान चालीसा का जाप करने से भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं. साथ ही, उनके जीवन में खुशियां बनी रहती हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि हनुमान चालीसा का पाठ अगर नियमों के साथ किया जाए, तो भक्तों को जल्द ही इसका शुभ फल प्राप्त होता है. आइए जानते हैं हनुमान चालीसा के नियमों के बारे में. 

हनुमान चालीसा के नियम 

- शास्त्रों में नियमित रूप से हनुमान चालीसा के जाप के बारे में कहा गया है. कहते हैं कि पाठ शुरू करने से पहले साफ-सफाई का ध्यान जरूर रखें. इसलिए पाठ से पहले सफाई करें और ध्यान करके खुद पर गंगाजल छिड़क लें और फिर हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करें. 

- इस बात का ध्यान रखें कि पूजा के लिए बैठते समय आसन का प्रयोग करें. बिना आसन फर्श पर बैठना अशुभ माना गया है. कहते हैं कि भगवान का कोई भी कार्य करते समय चटाई या आसन का प्रयोग करना जरूरी होता है. 

- हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा शुरू करें. इसके बाद भगवान श्री राम और मां सीता को प्रणाम करें और इसके बाद ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले दीपक जला लें और हनुमान जी को फूल अर्पित करें. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि मन में किसी भी व्यक्ति के प्रति वैर-क्रोध न रहे. इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए ही हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करें. 

हनुमान चालीसा पाठ के लाभ 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर विधिपूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए, तो व्यक्ति के जीवन से आर्थिक संकट दूर हो जाता है. व्यक्ति के अंदर शक्ति की भावना जाग्रत होती है. मोक्ष पाने के लिए भी हनुमान चालीसा के पाठ को बहुत प्रभावशाली बताया गया है. इससे व्यक्ति को ज्ञान और बुद्धि का प्राप्ति होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news