Vastu Tips: दिवाली से पहले घर में कराएं लक्ष्मी जी का आगमन, गेट पर रखी ये चीज देगी खूब पैसा!
Advertisement

Vastu Tips: दिवाली से पहले घर में कराएं लक्ष्मी जी का आगमन, गेट पर रखी ये चीज देगी खूब पैसा!

Vastu And Fengshui: कुछ लोग बहुत मेहनत करते हैं लेकिन इसके बावजूद आर्थिक तंगी झेलते हैं. पैसे की कमी को दूर करने के लिए वास्तु के कुछ उपाय अपना सकते हैं और वास्तु शास्त्र के इन उपायों को करने से कंगाली से छुटकारा पा सकते हैं.

 

मां लक्ष्मी

Vastu Tips For Money: वास्तुशास्त्र के मुताबिक अगर तमाम कोशिशों के बाद भी घर में पैसे की कमी रहती है? या फिर मन चाहा मुनाफा नहीं मिल पाता है, तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है. लक्ष्मी के आगमन में वास्तु बड़ा मायने रखता है. लक्ष्मी घर के दरवाजे से ही प्रवेश करती है, इसलिए दरवाजे पर वास्तु के नियमों का पालन करना जरूरी है. अगर घर में वास्तु के मुताबिक व्यवस्था की जाए तो, लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं और घर में पैसे की आवक होने लगती है. 

तुलसी का पौधा

भारतीय सभ्यता में तुलसी के पौधे का बड़ा महत्व है. तुलसी का पौधा बहुत पवित्र होता है. इससे सकारात्मकता का आगमन होता है. तुलसी को भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है, इसलिए घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने से लक्ष्मी जी का बसेरा होता है और पैसे की कमी दूर हो जाती है. 

स्वास्तिक का चिन्ह

स्वास्तिक का चिन्ह बहुत शुभ माना जाता है, इसे साथिया भी कहा जाता है. सनातन धर्म के अलावा जैन धर्म में भी स्वास्तिक की बड़ी मान्यता है. घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर स्वास्तिक का चिन्ह बनाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है और मां लक्ष्मी का आगमन होता है. दरवाजे पर लाल या पीले रंग से स्वास्तिक बनाना चाहिए.

चरण बनाएं

अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपके घर में रहें तो अपने घर पर मां लक्ष्मी जी के शुभ चरण चिन्ह बनाने चाहिए. लक्ष्मी जी के चरण बीच दरवाजे के बजाय गेट के दोनों तरफ होना चाहिए, ताकि किसी और का पैर लक्ष्मी के चरण कमलों पर न पड़े.

फूलों के गमले

शुक्र को भी धन का देवता माना जाता है. घर के मेन दरवाजे पर दोनों तरफ खुशबूदार फूलों के गमले लगाना चाहिए, इससे शुक्र देव प्रसन्न होते हैं और आर्थिक तंगी दूर होती है. 

दरवाजे पर बंदनवार 

दरवाजे पर बंदनवार बांधने से सौभाग्य आता है. अगर घर में पैसे की कमी को दूर करना है तो मुख्य दरवाजे पर सुंदर बंदनवार लगाना चाहिए. फूलों या फिर पत्तों का बंदनवार बनाकर दरवाजे पर लगा सकते हैं.

इन बातों का भी रखें ध्यान 

लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए सफाई का होना भी जरूरी है. अगर घर में गंदगी हो तो मां लक्ष्मी का रुकना मुमकिन ही नहीं है. इसलिए घर का दरवाजा हो या फिर किचन हर जगह साफ-सुथरी होनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news